News hindi tv

High Pension Scheme: पेंशनर्स के लिए जरूरी खबर, बड़ी हाई पेंशन स्कीम के तहत मिलेगी अधिक पेंशन

EPFO Higher Pension: ईपीएफओ की ओर से हाई पेंशन स्कीम पेंशनर्स के लिए काफी उपयोगी होती नजर आ रही है। जानकारी के अनुसार स्कीम के तहत पेंशनर्स को इस स्कीम के तहत हर महीने हाई पेंशन का लाभ मिलेगा।
 | 
High Pension Scheme: पेंशनर्स के लिए जरूरी खबर, बड़ी हाई पेंशन स्कीम के तहत मिलेगी अधिक पेंशन

News Hindi TV: दिल्ली, समय सीमा बढ़ाने के बाद, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) के तहत नामांकित सेवानिवृत्त कर्मचारियों की कुछ श्रेणियों को 3 मई, 2023 तक उच्च पेंशन के लिए आवेदन करने की अनुमति दी है।
आवेदन लिंक सक्रिय

जो पेंशनभोगी पात्र हैं, वे 3 मई के भीतर ईपीएफओ उच्च पेंशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और ईपीएफओ ने अपनी वेबसाइट पर आवेदन लिंक को सक्रिय कर दिया है।

सुप्रीम कोर्ट ने नवंबर 2022 में ईपीएस 1995 के तहत उच्च पेंशन के लिए आवेदन करने के लिए 4 महीने की अनुमति दी थी। 1 सितंबर, 2014 से पहले इस्तीफा देने वाले ईपीएस 1995 प्रतिभागियों के लिए उच्च पेंशन चुनने के लिए आवेदन विंडो 4 मार्च, 2023 को समाप्त हो गई।

ईपीएफओ ने कहा कि उसने पात्र पेंशनरों को एकीकृत पोर्टल के माध्यम से आवश्यक दस्तावेजों के साथ ईपीएफओ उच्च पेंशन के लिए आवेदन करने की अनुमति दी है।


कौन आवेदन कर सकता है?

ईपीएफओ के अनुसार, जो कर्मचारी 1 सितंबर, 2014 को ईपीएस के सदस्य थे और 1 सितंबर, 2014 को या उसके बाद ईपीएफओ के सदस्य बने रहे, वे अब उच्च पेंशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। विशेष रूप से, यह विशेष विकल्प केवल उन कर्मचारियों के लिए उपलब्ध है जो पहले की समय सीमा से चूक गए थे। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 8,000 से अधिक सदस्यों ने पहले ही अपने आवेदन ऑनलाइन जमा कर दिए हैं।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक ईपीएफओ ने 20 फरवरी को एक सर्कुलर जारी किया था। फिर 4 मार्च, 2023 को ईपीएफओ ने सेवानिवृत्त ईपीएस सदस्यों (01.09.2014 से पहले और जिनके विकल्पों पर पहले विचार नहीं किया गया था) के विकल्प बंद कर दिए।