News hindi tv

Home Loan : अगर महीने की 25 हजार रुपये है कमाई, तो कितना मिलेगा होम लोन, घर खरीदने से पहले समझें कैलकुलेशन

Home Loan on Rs 25000 Monthly Salary : इतनी सैलरी हाने पर होम लोन (Home Loan )की राशि निर्भर करती है। आपकी इनकम से तय करके ही आपको कितना लोन मिल सकता है। जानिए पूरी जानकारी...
 | 
Home Loan : अगर महीने की 25 हजार रुपये है कमाई, तो कितना मिलेगा होम लोन, घर खरीदने से पहले समझें कैलकुलेशन

NEWS HINDI TV, DELHI: अपने दम पर घर खरीदने का सपना हर इंसान का होता है.अधिकतर लोग नौकरी पाने के बाद अपना एक सपनों का आशियाना लेने का मन बनाते हैं.अगर आप भी घर खरीदने का मन बना रहे हैं तो इससे पहले आपको होम लोन के बारे में जान लेना चाहिए.होम लोन (Home loan EMI) हर तरह की कमाई करने वाले लोगों के लिए है.20 हजार से लेकर एक लाख या इससे अधिक की कमाई करने वाले लोग भी होम लोन ले सकते हैं.


आज हम आपको 25000 रुपये सैलरी पर होम लोन (Home Loan) लेने पर होने वाली कैलकुलेशन के बारे में बताने जा रहे हैं.होम लोन (Home Loan) लेने का सबसे आसान नियम है कि आप आपनी आय का 25 प्रतिशत से ज्यादा भाग EMI में ना जानें दें. सैलरी का बाकि भाग इमरजेंसी और बाकी खर्चों के लिए बचाया जाना चाहिए. अगर आपकी मासिक आय 50 हजार रूपए है तो इसका 25 प्रतिशत यानि की 12 हजार रूपए ही EMI में दे सकते हैं.

इन-हैंड सैलरी पर निर्भर करता है होम लोन:

बजाज फिनसर्व की माने तो आपकी इन-हैंड सैलरी पर होम लोन की राशि निर्भर करती है. आपकी इनकम से तय किया जाता है कि आपको कितना लोन (Loan depends on Your Income) देना है. लोन देने वाली कंपनी आपकी टेक होम सैलरी को ही आधार मानती है और इसमें से ग्रेच्यूटी, पीएफ, ईएसआई को घटा दिया जाता है. 


25000 रुपए पर इतना मिलेगा होम लोन:

अगर आपकी टेक होम सैलरी 25000 रुपए है तो आपको 18.64 लाख रुपए लोन के तौर पर कोई भी बैंक दे सकता है. अगर आप 25 साल के लिए लोन लेते हैं तो आपको 25000 सैलरी पर 18.64 लाख रुपए का लोन मिल सकता है और अगर आपकी टेक होम सैलरी 50,000 रुपए है तो आपको 37.28 लाख तक का लोन मिल सकता है. जैसे-जैसे टेक होम सैलरी ज्यादा होगी, वैसे ही होम लोन राशि भी बढ़ जाएगी.


इन बातों का रखना होगा ध्यान:

होम लोन (Home Loan) लेते समय आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए. इसमें क्रेडिट स्कोर से लेकर कई चीजें शामिल है. होम लोन लेने से पहले आपको अपना सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर दुरुस्त कर लेना चाहिए. इसके अलावा एप्लीकेंट की उम्र भी होम लोन पर असर डालती है, उम्र के मुताबिक हिसाब लगाया जाता है कि आप अपना होम लोन कितने समय में निपटा देंगे.  


ज्वाइंट होम लोन का भी है विकल्प:

होम लोन (Home Loan) एलिजिबिलिटी बढ़ाने के लिए आपको पहले अपना सिबिल स्कोर सुधारने की जरूरत है.  इसके अलावा अगर आपके नाम पर पहले से कोई लोन चल रहा है तो उसे जल्द से जल्द निपटाएं ताकि होम लोन (Home Loan) ले सकें. आप ज्वाइंट होम लोन भी ले सकते हैं, इससे लोन चुकाने में आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी.