News hindi tv

Home Loan : होम लोन पर नहीं लगेगा एक रूपया भी ब्याज, ऐसे करें मैनेज

Home Loan Interest Free : अक्सर लोग घर खरीदने के लिए होम लोन ले लेते हैं लेकिन बाद में वो चुकाना मुश्किल हो जाता है। आपको बता दें कि बाज़ार में जितने भी तरह के लोन मौजूद हैं, उनके मुकाबले Home Loan चुकाने की अवधि सबसे लंबी होती है। इस अवधि को 30 वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है। इस लोन से आपको घर खरीदने में मदद तो मिलती है, साथ ही टैक्स का लाभ भी मिलता है। लेकिन इतनी लंबी अवधि का ब्याज बहुता ज्यादा हो जाता है तो आप होम लोन को अगर इस तरीके से मैनेज करते हैं तो आप इस भारी ब्याज से बच सकते हैं। नीचे जानिए पूरी खबर.

 | 
Home Loan : होम लोन पर नहीं लगेगा एक रूपया भी ब्याज, ऐसे करें मैनेज

News Hindi TV, Delhi : Home Loan Interest Free- घर खरीदने के लिए लोग अक्सर लोन लेते हैं। लंबी अवधि और भारी ब्याज चुकाने के कारण होम लोन लोगों के लिए सबसे बड़े वित्तीय बोझ में से एक बन जाता है। आम तौर पर, होम लोन( Home Loan ) की अवधि 20-30 साल तक होती है। जाेकि बहुत लंबा समय होता है। इसके लिए ग्राहक को इतने वर्षों में लाखों रूपये का ब्याज चुकाना पड़ता है। तो ऐसे में आपको होम लोन को जितना हो सके कम समय में चुकाने का प्लान करना चाहिए।



क्योंकि लोन की अवधि जितनी अधिक होगी, उस पर ब्याज भी उतना अधिक देना होगा। उदाहरण के लिए, यदि किसी व्यक्ति ने 20 सालों के लिए 9 प्रतिशत ब्याज दर पर 50 लाख रुपये का लोन लिया है, तो उसे लगभग 58 लाख रुपये का ब्याज( Home loan interest rate ) चुकाना पड़ सकता है, जो घर के मूल्य से अधिक है। तो आपके लिए इस तरह घर लेना बहुत महंगा पड़ता है। लेकिन इसके अन्य विकल्प हो सकते हैं जिनके द्वारा आप इस महंगे ब्याज से बच सकते हैं।आईए जानते हैं इनके बारे में-

ऐसे मामलों में, हाई रिटर्न( High return investment ) वाले निवेश आपके होम लोन को चुकाने में आपकी मदद कर सकते हैं। लंबी अवधि के निवेश से होम लोन( Interest Free Home loan ) की ब्याज दर को काफी हद तक कवर करने में मदद मिलती है। सरल शब्दों में, इन निवेशों पर मिलने वाला रिटर्न अंततः होम लोन पर चुकाए गए ब्याज की भरपाई करेगा। हम बात कर रहे हैं म्यूचुअल फंड एसआईपी ( Mutual Fund SIP ) की।


SIP है बेहतर विकल्प-


बाजार एक्‍सपर्ट के अनुसार, आज के समय में अगर बड़े शहरों में एक 2BHK मकान की औसत कीमत देखें, तो वह करीब 50 या 60 लाख रुपये के आसपास है। अगर आप 50 लाख रुपये की कीमत वाले मकान के लिए 80 फीसदी लोन (40 लाख) लेते हैं, तो भी इस अमाउंट( Home Loan Amount ) पर आपको भारी भरकम ब्‍याज चुकाना होगा। ऐसे में अब इसे रिकवर करने का प्‍लान बनाना चाहिए। इसके लिए आज के समय में म्‍यूचुअल फंड( Mutual fund ) SIP एक बेहतर ऑप्‍शन है।


लाखों रूपये का बनता है ब्याज-


यदि कोई व्यक्ति ऐसी SIP( Systematic investment plan ) में निवेश करता है जो अधिक रिटर्न देता है, तो लंबी अवधि में यह एक महत्वपूर्ण कॉर्पस फंड बनाने में मदद कर सकता है। इन रिटर्न का इस्तेमाल होम लोन चुकाने के लिए किया जा सकता है। उदाहरण के लिए यदि मिस्टर एक्स 10 साल की अवधि के लिए 20 लाख रुपये का लोन लेने की योजना बना रहा है, तो मासिक EMI 25,200 रुपये होगी।

स्पष्ट रूप से यह EMI राशि बहुत अधिक है और वित्तीय बोझ को काफी बढ़ा सकती है। लोन( Home Loan ) पूरा होने तक व्यक्ति को ब्याज के रूप में लाखों रुपये का भुगतान करना पड़ सकता है।