News hindi tv

ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए जारी की चेतावनी

ICICI Bank : साइबर ठग एसएमएस फॉरवर्डिंग एप्स बनाते हैं, जो पंजीकरण के लिए यूपीआई डिवाइस बाइंडिंग मैसेज को ग्राहक के बैंक से जुड़े मोबाइल नंबर पर भेजते हैं। और इस बात की ग्राहक को भनक तक नहीं होती। ऐसे में बैंक ने ग्राहकों को सावधान रहने के लिए कहा है और इनसे बचने के तरीके भी बताएं हैं। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं-  
 
 | 
ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए जारी की चेतावनी

NEWS HINDI TV, DELHI: साइबर फ्रॉड से निपटने के लिए लगातार नए कदम उठाए जा रहे हैं। लेकिन फ्रॉड के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। अब एक नया UPI Scam स्टार्ट हो गया है। बैंकों को भी इसको लेकर चिंता हो गई है। जिसके चलते ICICI Bank ने अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए नई चेतावनी जारी की है। बैंक की तरफ से यूजर्स को Email किया गया है और इसमें बैंकिंग यूजर्स को सावधान रहने के लिए कहा गया है। बैंक का कहना है कि मैलवेयर की मदद से UPI Application को टारगेट किया जा रहा है। 

Sone ka bhav : ऑल टाइम हाई से 1815 रूपए सस्ता हो गया सोना, दुकानों पर ग्राहकों की लगी भीड़

बैंक ने इस मैलवेयर को लेकर चिंता भी जाहिर की है और यूजर्स को इससे काफी सावधान रहने के लिए कहा है। अब सवाल है कि आखिर कैसे यूजर्स के साथ स्कैम को अंजाम दिया जा रहा है। तो चलिये इसके बारे में भी आपको बताते हैं-

UPI रजिस्ट्रेशन से होता है स्कैम-


साइबर क्रिमिनल कस्टम एसएमएस फॉरवर्डिंग ऐप्स (forwarding apps) क्रिएट करते हैं। यानी साधारण भाषा में ऐसा है कि जब भी आप नए डिवाइस पर UPI Registration करते हैं तो VMN को एक मैसेज भेजा जाता है, जिसके बाद ही नए डिवाइस पर UPI रजिस्ट्रेशन होता है। इससे स्कैमर्स अपने डिवाइस पर UPI रजिस्ट्रेशन कर देते हैं और फिर कुछ समय बाद यूजर्स को पता चलता है कि उनके बैंक अकाउंट से पैसे गायब कर दिए गए हैं।


 

Love Story : जवान भतीजे से दिल लगा बैठी 40 साल की चाची, उसके बाद जो हुआ...

सुरक्षित रहने के लिए अपनाएं ये तरीके-

फ्रॉड (Bank fraud) करने वाले लोगों को एक ऐप का लिंक भेजा जाता है। इसके बाद ये उसमें इंस्टॉल कर दी जाती हैं। इसलिए आपको काफी सुरक्षित रहने की जरूरत होती है। आपको भूलकर भी ऐसी ऐप का यूज नहीं करना है, जिससे आपको नुकसान हो सके। लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम (latest operating system) की मदद से आप मोबाइल डिवाइस को भी रजिस्टर कर सकते हैं। सुरक्षित रहने के लिए बहुत जरूरी है कि आप ऑफिशियल साइट से ही कोई ऐप इंस्टॉल करें। एंटीवायरस को भी इसमें इंस्टॉल कर सकते हैं।