News hindi tv

Saving Account में अगर इस लिमिट से ज्यादा हैं पैसा, तो देना होगा इतना टैक्स

Income Tax : अगर आप भी बैंक में सेविंग अकाउंट हैं। तो आपका बता दें कि सेविंग अकाउंट में पैसा रखने की भी एक लिमिट होती हैं। और सेविंग अकाउंट (Saving Account) में इस लिमिट से ज्यादा पैसा रखने पर आपको टैक्स देना पड़ेगा। जो आज हम आपको इस लेख में सेविंग अकाउंट (Saving Account) में पैसे रखने की लिमिट क्या होती हैं। जानिए इनकम टैक्स के नियम...
 | 
Saving Account में अगर इस लिमिट से ज्यादा हैं पैसा, तो देना होगा इतना टैक्स

NEWS HINDI TV, DELHI: अगर आपके पास कई बैंक अकाउंट (bank account) हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि उनमें कैश रखने की लिमिट क्या है। अगर आप यह जानेंगे तो इनकम टैक्स (Income Tax) से बच पाएंगे। नियमों के मुताबिक, अपने सेविगंस अकाउंट (savings account) में अगर आप एक तय सीमा से ज्यादा रकम रखते हैं तो इनकम टैक्स कटेगा। आइए आज हम इन्हीं लिमिट के बारे में जानते हैं।

एक दिन में इतनी रकम जमा कर सकते हैं?

एक दिन में अपने सेविंग्स अकाउंट (savings account) में आप मैक्सिमम 1 लाख रुपए जमा कर सकते हैं। हालांकि अगर आप कभी कभी कैश जमा करते हैं तो इस लिमिट को बढ़ाकर 2.5 लाख रुपए किया जा सकता है। जहां तक सालाना लिमिट की बात है तो किसी सेविंग्स अकाउंट (savings account) में मैक्सिमम 10 लाख रुपए कैश जमा किया जा सकता है। अगर आप इस लिमिट से ज्यादा पेमेंट (payment exceeding limit) करते हैं तो आपको जमा कैश पर टैक्स चुकाना होगा। इनकम टैक्स कैश की रकम पर नहीं बल्कि उस पर मिलने वाले ब्याज पर लगाया जाता है।

अगर किसी सेविंग्स अकाउंट (savings account) में 10 लाख रुपए से ज्यादा रकम कैश जमा होता है तो बैंक की जिम्मेदारी है कि वह इसकी जानकारी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को दे।

आपके बैंक डिपॉजिट (bank deposit) पर अगर 10,000 रुपए से ज्यादा ब्याज मिलता है तो उस पर टैक्स देना होगा।