News hindi tv

Credit Card वालों के लिए जरूरी अलर्ट, करेंगे ये काम तो देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज

Credit Card : हाल ही में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों के किए जरूरी खबर समाने आई हैं। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। तो इस खबर को जरूर पढ़ लें। दरअसल, बैंक ने ये घोषणा की है कि अगर आप ये काम करते हैं तो आपको एक्सट्रा चार्ज देना होगा। जानिए पूरी डिटेल में...
 | 
Credit Card वालों के लिए जरूरी अलर्ट, करेंगे ये काम तो देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज

NEWS HINDI TV, DELHI : किराया भुगतान के बाद, बैंक क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किए गए उपयोगिता भुगतान पर अतिरिक्त शुल्क लगा रहे हैं। अब इस लिस्ट में यस बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक भी शामिल हो गए हैं. बैंक ने घोषणा की है कि वे 1 मई, 2024 से अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके किए गए सभी भुगतानों पर 1 प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क लेंगे। ग्राहकों के पास यस बैंक के लिए 15,000 रुपये और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) के लिए 20,000 रुपये की मुफ्त क्रेडिट सीमा होगी।

इसका मतलब यह है कि यदि कोई यस बैंक क्रेडिट कार्ड धारक क्रेडिट बिल चक्र में 15,000 रुपये से कम उपयोगिता बिल का भुगतान करता है, तो उनसे कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा, लेकिन यदि यह 15,000 रुपये से अधिक है, तो उनसे 1% शुल्क लिया जाएगा। साथ ही इस पर 18 फीसदी जीएसटी भी लगेगा। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक क्रेडिट कार्ड (IDFC First Bank Credit Card) पर भी यही नियम लागू होते हैं, लेकिन इसकी क्रे फ्री लिमिट 15,000 रुपए के बजाय 20,000 रुपए है.

खत्म हो जाएगी रिवार्ड की परंपरा-

अभी तक कंपनियां क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर रिवॉर्ड देती थीं। वहीं अब वे चार्ज ले रहे हैं. अब सवाल यह है कि बैंक ये शुल्क क्यों वसूल रहे हैं? इसका सीधा सा जवाब ये है कि चार्ज न लेने से उन्हें कम मार्जिन मिल रहा है। इसलिए वह इस चार्ज के जरिए अपना प्रॉफिट वसूल रहे हैं. बता दें कि कुछ ऐप्स और वेबसाइटें हैं, जैसे कि भारतएनएक्सटी, जो क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके व्यावसायिक भुगतान सेवाएं प्रदान करती हैं. लोग इन प्लेटफार्मों का उपयोग अपने अपना बिल भुगतान कर सकते हैं। 

हालांकि, नियमित उपभोक्ताओं को इन अतिरिक्त शुल्कों के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए. सभी बैंक जिन्होंने यूटिलिटी पेमेंट (utility payment) पर अतिरिक्त शुल्क लेना शुरू कर दिया है, वे अपने ग्राहकों को मुफ्त क्रेडिट लिमिट प्रदान करते हैं. अभी यह सीमा 10,000 रुपए से 20,000 रुपए तक हो सकती है, जो एक सामान्य भारतीय परिवार के लिए एक सभ्य सीमा है. उदाहरण के लिए, जब यस बैंक ने पहली बार अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके उपयोगिता भुगतान पर अतिरिक्त 1 प्रतिशत चार्ज करने के अपने निर्णय की घोषणा की, तो 15,000 रुपए की मुफ्त उपयोग सीमा नहीं थी.

ऐसे कर सकते हैं पैसा सेव:

अगर आप चाहते हैं कि आपको यूटिलिटी बिल के लिए अलग से शुल्क ना देना पड़े तो आप रूपे का क्रेडिट कार्ड यूज (credit card use) कर सकते हैं. यह कार्ड मर्चेंट पेमेंट पर एक भी रुपए का शुल्क नहीं चार्ज करता है. अगर आप यूपीआई (UPI) के जरिए पैसा ट्रांसफर करते हैं. ऐसे में यूजर्स के पास महीने भर का समय भी मिल जाता है, जिससे वह आसानी से क्रेडिट कार्ड का बिल पे कर लेता है.

आप पेट्रोल पंप (Petrol pump) पर जो क्रेडिट कार्ड स्वाइप करते हैं. वहां मौजूद यूपीआई स्केनर से स्कैन कर रूपे क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल (credit card use) शुरू कीजिए. इससे ना सिर्फ आप अपना पैसा सेव करेंगे. बल्कि आप डिजिटल इंडिया में अपना योगदान भी सुनिश्चित कर पाएंगे.