News hindi tv

PF खाताधारकों के लिए जरूरी खबर, EPFO ​​ने किया ये बड़ा बदलाव

EPFO account : आपको बता दें कि हाल ही में देश के करोड़ों पीएफ खाताधारकों (EPFO​​​​​​​ account holders) के लिए जरूरी अपडेट आया हैं। बता दें कि अब ईपीएफओ खाताधारकों को नौकरी बदलने पर पीएफ ट्रांसफर के लिए मैन्युअल रूप से अनुरोध करने की जरूरत नहीं होगी। दरअसल, EPFO ने हाल ही में ये बदलाव बड़ा बदलाव किया हैं।
 | 
PF खाताधारकों के लिए जरूरी खबर, EPFO ​​ने किया ये बड़ा बदलाव

NEWS HINDI TV, DELHI: यदि आप नौकरीपेशा हैं तो आपके पास ईपीएफओ अकाउंट (EPFO account) होना जरूरी है, ऐसे में यह खबर आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती है। दरअसल, जब भी आप नौकरी बदलते हैं तो आपको उसके साथ अपना ईपीएफओ बैलेंस ट्रांसफर करने के लिए भी संघर्ष करना पड़ता है। कई बार EPFO ​​बैलेंस महीनों तक ट्रांसफर नहीं होता है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

अब ईपीएफओ खाताधारकों (EPFO​​​​​​​ account holders) को नौकरी बदलने पर मैन्युल तरीके से पीएफ ट्रांसफर के लिए अनुरोध करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. ईपीएफओ ने ऑटोमैटिक फंड ट्रांसफर की सुविधा शुरू कर दी है. यह सुविधा 1 अप्रैल से मिलनी शुरू हो गई है. अभी से पहले यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (universal account number) होने के बावजूद, लोगों को पीएफ ट्रांसफर के लिए रिक्वेस्ट डालनी पड़ती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

ऑटोमैटिक ट्रांसफर हो जाएगा बैलेंस-

अब नौकरीपेशा लोग बिना इस झंझट की चिंता किए हुए नई नौकरी की तलाश कर सकते हैं. नई नौकरी बदलने पर ईपीएफ खाते का पैसा खुद-ब-खुद ट्रांसफर हो जाएगा. बता दें कि कर्मचारियों को ईपीएफ में अपने वेतन का 12 फीसदी रखना होता है. साथ ही नियोक्ता को भी इसी के बराबर कर्मचारी की ओर से पैसा ईपीएफ खाते में जमा करना होता है.

PF के ऑनलाइन ट्रांसफर में UAN क्यों है जरूरी?

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (universal account number) कई अलग-अलग नियोक्ताओं द्वारा एक व्यक्ति को जारी किए गए कई मेंबर आईडी के लिए एक सेंट्रलाइज्ड प्लेटफॉर्म के रूप में कार्य करता है. यह एक ही सदस्य को कई ईपीएफ खातों (सदस्य आईडी) को जोड़ने की सुविधा प्रदान करता है.

कई तरह की सेवाएं देता है UAN-

UAN कई प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है. जिसमें सार्वभौमिक खाता संख्या (UAN) कार्ड, सभी ट्रांसफर-इन डिटेल्स के साथ एक अपडेटेड पीएफ पासबुक, पिछले सदस्यों की पीएफ आईडी को वर्तमान पीएफ आईडी के साथ जोड़ने की क्षमता, योगदान के क्रेडिट के संबंध में मासिक एसएमएस सूचनाएं शामिल हैं.