News hindi tv

Income Tax Alert : कल तक निपटा लें टैक्स से जुड़ा ये काम, वरना पड़ेगा पछताना, ये है बड़ी वजह

Income Tax Alert : अगर आपका भी टैक्स से जुड़ा काम पेंडिंग रहता है तो इसे ल्द निपटा लें। वरना इतने दिन तक टैक्स से जुड़े काम नहीं कर पाएंगे । मिले एक अपडेट के अनुसार आपको बता दें कि तीन फरवरी के बाद ई-फाइलिंग पोर्टल बंद होने वाला है। इसके बारे में डिपार्टमेंट की ओर से भी जानकारी दे दी गई है। नीचे खबर में जानते है इस अपडेट के बारे में विस्तार से.

 | 
Income Tax Alert : कल तक निपटा लें टैक्स से जुड़ा ये काम, वरना पड़ेगा पछताना, ये है बड़ी वजह

NEWS HINDI TV, DELHI: अगर आपको इनकम टैक्स ( Income Tax ) से जुड़ा कोई भी कम ई-पोर्टल के माध्यम से करना है तो जल्द से जल्द निपटा लें। वर्ना बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। इसका कारण है कि ई-फाइलिंग पोर्टल( e-filing portal ) की सर्विस तीन दिनों के लिए बंद रहने वाली है।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट( Income Tax Department ) की ओर से इस बारे में अहम जानकारी दी है। डिपार्टमेंट के अनुसार पोर्टल को मेंटेनेंस कारणों की वजह से बंद रहेगी। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर इस बारे में डिपार्टमेंट की ओर से किस तरह की जानकारी दी गई है।

इन तारीखों को बंद रहेंगी सर्विस-


इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बुधवार को जानकारी देते हुए कहा कि ई-फाइलिंग पोर्टल पर टैक्सपेयर्स के लिए सर्विस( Service for taxpayers ) 3 फरवरी से 5 फरवरी के बीच उपलब्ध नहीं होंगी। विभाग ने बताया कि निर्धारित रखरखाव के चलते ऐसा होगा। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने एक्स पर पोस्ट में कहा कि सिस्टम को तकनीकी रूप से बेहतर बनाने के साथ निर्धारित रखरखाव गतिविधियों के कारण ई-फाइलिंग पोर्टल पर टैक्सपेयर सर्विस सेवाएं शनिवार (तीन फरवरी 2024) को दोपहर दो बजे से सोमवार (पांच फरवरी 2024) को सुबह छह बजे तक बंद रहेंगी। विभाग ने टैक्सपेयर्स से इसके अनुरूप अपनी योजना बनाने को भी कहा।

डिपार्टमेंट ने दिया सुझाव-


डिपार्टमेंट ने कहा कि यूजर्स इस बात का ध्यान रखें कि इस दौरान, इनकम टैक्स( Income Tax Alert  ) ई-फाइलिंग वेबसाइट और उससे जुड़ी सर्विस काम नहीं करेंगी। किसी भी असुविधा से बचने के लिए, यूजर्स मेंटेनेंस पीरियड शुरू होने से पहले या उसके खत्म होने के बाद अपनी ई-फाइलिंग एक्टिविटी की प्लानिंग कर सकते हैं। निर्धारित रखरखाव प्लेटफ़ॉर्म की स्टेबिलिटी और एफिशिएंसी सुनिश्चित करके ओवरऑल यूजर एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए किया गया एक उपाय है।


अर्जंट मैटर्स या क्वेरीज के केस में यूजर्स ई-फाइलिंग प्लेटफॉर्म द्वारा प्रदान किए गए सपोर्ट चैनल्स तक पहुंच सकते हैं। डिपार्टमेंट ने आगे कहा कि यह मेंटेनेंस ई-फाइलिंग प्लेटफॉर्म की रिलायबिलिटी और इफेक्टिवनेस को बनाए रखने में एक महत्वपूर्ण कदम है। यूजर्स से आग्रह किया जाता है कि वे स्पेसिफिक डेट्स का ध्यान रखें और उसी के अनुसार अपनी एब्टिविटीज की प्लानिंग करें।