News hindi tv

Income Tax Salary: इनकम टैक्स अधिकारी होती है इतनी सैलरी, साथ में मिलती है ये सुविधाएं

Income Tax Salary: इनकम टैक्स अधिकारी का पद पाने के लिए कितनी मेहनत करनी पड़ती है ये तो शायद आप जानते ही होंगे। इसके लिए आपको SSC CGL की परीक्षा को पास करना पड़ता है जिसके लिए हर साल लाखों लोग तैयारी करते हैं लेकिन कुछ ही लोग इंस्पेक्टर के पद तक पहुंच पाते हैं। आपने कभी सोचा कि इतनी कठिन परीक्षा पास करने के बाद इन लोगों को कितनी सैलरी मिलती है। अगर नहीं तो आज हम आपको इस खबर में बताएंगे कि एक Income Tax अधिकारी को कितनी सैलरी और कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती हैं.

 | 
Income Tax Salary: इनकम टैक्स अधिकारी होती है इतनी सैलरी, साथ में मिलती है ये सुविधाएं

NEWS HINDI TV, DELHI: Income Tax Inspector Salary- इनकम टैक्स की नौकरी ( Sarkari Naukri ) हर युवाओं को पसंद आती है। इसमें इंस्पेक्टर की नौकरी पाना हर किसी का सपना होता है। भारत सरकार कई पदों को भरने के लिए भर्तियां जारी करती है। इन सब में से एक है इनकम टैक्स ऑफिसर ( Income Tax Officer Kaise Bane )। आपने अक्सर फिल्मों या खबर में सुना ही होगा रेड मारने की खबर।


हालांकि इनकम टैक्स ऑफिसर रेड के अलावा भी कई सारे काम करता है.  भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के अंतर्गत CBDT द्वारा नियुक्त किया गया एक अधिकारी होता है। इसके लिए हर साल SSC वैकेंसी निकालती है। अगर आप भी इन पदों पर नौकरी पाना चाहते हैं, तो आपको SSC CGL की परीक्षा को पास करना होगा।


इस परीक्षा को पास किए बगैर इनकम टैक्स इंस्पेक्टर( How to become an Income Tax Inspector ) नहीं बन सकते हैं। अगर आप इस परीक्षा को पास करने में सफल हो जाते हैं, तो आपको अच्छी सैलरी के साथ कई तरह की सुविधाएं भी मिलती है। अगर आप भी इन पदों पर इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए इन बातों को ध्यान से जरूर पढ़ें।

इनकम टैक्स इंस्पेक्टर को मिलने वाली सैलरी-


इनकम टैक्स इंस्पेक्टर के पदों पर मिलने वाली अच्छी सैलरी की वजह से लोग इस नौकरी के पीछे आकर्षित होते हैं। इन अतिरिक्त लाभों में विभिन्न भत्ते शामिल हैं, जिसकी वजह से सैलरी में बढ़ोतरी भी होती है। एक इनकम टैक्स इंस्पेक्टर का मूल वेतन लगभग 44,900 रुपये है। हालांकि एक इनकम टैक्स इंस्पेक्टर के लिए इन-हैंड सैलरी हर महीने 58,956 रुपये से 69,396 रुपये तक हो सकता है।


इनकम टैक्स अधिकारी को मिलने वाली सुविधाएं-


सैलरी स्ट्रक्चर में कई तत्व शामिल होते हैं, जो ग्रॉस सैलरी में योगदान करते हैं। इसमें ग्रेड पे, भत्ते, कटौती आदि शामिल हैं। एक इनकम टैक्स को सामान्य निश्चित सैलरी के अलावा निम्नलिखित सुविधाएं( Income Tax Inspector Facilities ) लाभ और भत्ते मिलते हैं।
महंगाई भत्ता
पेंशन
हाउस रेंट अलाउंस ( HRA )
परिवहन भत्ता
मेडिकल फैसिलिटी
इसके अलावा कर्मचारियों को पेट्रोल भत्ता, मोबाइल बिल (सीमित) और अन्य महत्वपूर्ण भत्ते भी दिए जाते हैं।


होती है ये जिम्मेदारियां-


इनकम टैक्स इंस्पेक्टर के रूप में मूल्यांकन सेक्शन में प्राथमिक जिम्मेदारियां डेस्क से संबंधित सभी कार्य होंगी।
किसी व्यक्ति या प्रोफेशनल्स को भुगतान की जाने वाली इनकम टैक्स की राशि का निर्धारण करना उनका काम है।
इस जॉब प्रोफाइल में रिफंड दावों और टीडीएस से संबंधित पूछताछ से निपटना भी शामिल है।
उन्हें गैर-आकलन अनुभाग में फ़ील्डवर्क पूरा करने की आवश्यकता होगी।
जब गैर-मूल्यांकन जिम्मेदारियां सौंपी जाती हैं, तो इनकम टैक्स इंस्पेक्टरों को आम तौर पर केवल क्लर्कियल कार्य करने की आवश्यकता होती है।
एकमात्र डेस्क जॉब के लिए संभावित डिफॉल्टरों के खिलाफ जानकारी और उचित सबूत प्राप्त करना आवश्यक होगा।
वे छापेमारी करने वाली रैपिड रिस्पांस टीम का भी हिस्सा हो सकते हैं।


इनकम टैक्स इंस्पेक्टर के लिए कैरियर ग्रोथ और प्रमोशन-


इनकम टैक्स इंस्पेक्टर का करियर मांग वाला और फायदेमंद दोनों हो सकते हैं। उम्मीदवारों को यह समझना चाहिए कि यदि वे बहुत अधिक प्रयास करते हैं और अपने कार्यों को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करते हैं, तो उन्हें कई लाभ मिलेंगे।