News hindi tv

Indian Railways: भारत के इस शहर में है दुनिया का सबसे लम्बा रेलवे प्लेटफॉर्म, रोजाना गुजरती है 170 ट्रेने

World Longest Railway Platform: क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म कहां पर है. यह प्लेटफॉर्म कहीं और नहीं बल्कि भारत में ही है. इस प्लेटफॉर्म पर चलते-चलते आपके पांव दुख जाएंगे लेकिन आपको दूसरा छोर नहीं मिलेगा, आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से।
 
 | 
Indian Railways: भारत के इस शहर में है दुनिया का सबसे लम्बा रेलवे प्लेटफॉर्म, रोजाना गुजरती है 170 ट्रेने

NEWS TV HINDI, DELHI: World Longest Railway Platform in India: भारतीय रेलवे दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है. यह अपने अंदर बहुत सारी ऐसी खूबियां समेटे हुए है, जिसे जानकर आप गर्व कर उठेंगे. आपको शायद पता नहीं होगा कि दुनिया का सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉर्म(longest railway platform in the world) कितना लंबा और कहां है. यह प्लेटफॉर्म कहीं और नहीं बल्कि भारत में है. इस प्लेटफॉर्म की लंबाई 1366.4 मीटर यानी करीब डेढ़ किमी है. यह प्लेटफॉर्म इतना लंबा है कि एक छोर से दूसरे छोर तक जाते-जाते आपके पांव थक जाएंगे लेकिन यह खत्म नहीं होगा. आइए इस प्लेटफॉर्म के बारे में और विस्तार से जानते हैं. 

दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म


दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म (World Longest Railway Platform) यूपी के गोरखपुर जंक्शन पर है. यह जंक्शन नॉर्थ-ईस्टर्न रेलवे(North-Eastern Railway) के तहत आता है. इस प्लेटफॉर्म के रि-मॉडलिंग का काम अक्टूबर 2013 में पूरा हुआ, जिसके बाद इसका नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड(Limca Book of World Records) में दर्ज किया गया था.है. इस रेलवे जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर 1 और 2 की संयुक्त लंबाई 1366.4 मीटर है. दुनिया में इससे ज्यादा लंबाई वाला प्लेटफॉर्म कहीं ओर नहीं है. 

टूट गया खड़गपुर का रिकॉर्ड


इससे पहले भी सबसे लंबे प्लेटफॉर्म (World Longest Railway Platform) का रिकॉर्ड भारत के नाम पर ही था. यह प्लेटफॉर्म पश्चिम बंगाल के खड़गपुर में थे. उसकी लंबाई 1072.5 मीटर थी. हालांकि री-मॉडलिंग के बाद गोरखपुर जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर-1 और 2 की संयुक्त लंबाई इससे ज्यादा हो गई, जिसके बाद दुनिया के सबसे लंबे प्लेटफॉर्म का ताज इससे छिन गया. 


रोजाना गुजरती हैं 170 ट्रेनें


रिपोर्ट के मुताबिक गोरखपुर जंक्शन (Gorakhpur Railway Junction) के इस प्लेटफॉर्म की लंबाई (World Longest Railway Platform) इतनी ज्यादा है कि 26 डिब्बों वाली 2 ट्रेनों को एक साथ वहां पर खड़ा किया जा सकता है. इस जंक्शन पर रोजाना बड़ी संख्या में ट्रेनों का आना-जाना होता है. करीब 170 ट्रेनें रोजाना इस जंक्शन से होकर गुजरती हैं. जब लोगों को पता चलता है कि उनकी ट्रेन दुनिया के सबसे लंबे प्लेटफॉर्म पर खड़ी है तो वे हैरान रह जाते हैं.