News hindi tv

SIP में 30 साल की उम्र में इस तरीके से करें 3000 का निवेश, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 4.17 करोड़

SIP Investment : अगर आप भी निवेश करके अच्छा पैसा बनाना चाहते हैं। तो आपको सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान आपके पैसे को सही दिशा देगा। आपको बता दें कि SIP में आप 30 साल की उम्र में 3000 का निवेश करने से मैच्योरिटी पर 4.17 करोड़ रूपए मिलेंगे। जानिए निवेश करने का सही तरीका क्या हैं।
 | 
SIP में 30 साल की उम्र में इस तरीके से करें 3000 का निवेश, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 4.17 करोड़

NEWS HINDI TV, DELHI: जल्दी निवेश की आदत अच्छी होती है. लेकिन, उम्र कोई भी हो, अगर निवेश की शुरआत अच्छे ढंग से की गई है तो निश्चित ही आपके गोल्स पूर होंगे. सीधे स्टॉक्स में पैसा नहीं लगाना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड्स से शुरुआत करें. बड़े निवेश की जरूरत नहीं. छोटे SIP से शुरू करें. लेकिन, बड़ा कॉर्पस चाहते हैं तो इसका भी फॉर्मूला समझना होगा. अगर SIP के इस फॉर्मूले को समझ लिया और अपना लिया तो रिटर्न का जादू ऐसा चलेगा कि आपका पैसा दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की करेगा.

किस तरह प्लान करें अपना इन्वेस्टमेंट?


पैसा बनाना चाहते हैं तो लॉन्ग टर्म स्ट्रैटेजी सबसे सटीक काम करती है. अपनी इनकम से जरूरी खर्चे निकाल दें और उसके बाद सिर्फ 100 रुपए की रोजाना बचत करें. इस बचत से हर महीने निवेश करना है. सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (Systematic Investment Plan) आपके पैसे को सही दिशा देगा और रिटर्न आपके पैसे को बढ़ाता चला जाएगा.

3000 रुपए से शुरू करें SIP

इन्वेस्टमेंट एडवाइजर के मुताबिक, अगर बड़ा फंड चाहिए तो इक्विटी म्यूचुअल फंड्स (Mutual Funds) अच्छा ऑप्शन हो सकता है. निवेशक 30 की उम्र में अपना पहला निवेश 3000 रुपए से करता है और 30 साल तक नियमित निवेश में करे तो बड़ा फंड तैयार होगा. इक्विटी म्यूचुअल फंड के सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) में निवेश करना फायदेमंद है. 

SIP का सबसे सटीक फॉर्मूला:

एडवाइजर की मानें तो म्यूचुअल फंड में 30 साल के लिए निवेश करना है. इसमें अनुमानित 15% का रिटर्न मिलता है तो करोड़पति बनने की राह आसान हो जाती है. सबसे बड़ा फायदा इसमें कम्पाउंडिंग का मिलता है. मतलब 30 साल में 15% के साथ कम्पाउंड इंट्रस्ट का भी फायदा मिलेगा. लेकिन, इससे भी जरूरी है सबसे सटीक फॉर्मूला, जो SIP में चार चांद लगा देगा. ये फॉर्मूला Step Up SIP का है. आपको बस हर साल 10% का स्टेप-अप रेट रखना है.


कैसे बनेंगे करोड़पति?

आप 30 साल के हैं. रोजाना 100 रुपए बचाकर SIP में निवेश किया है. 30 साल के लिए लॉन्ग टर्म स्ट्रैटेजी का लक्ष्य रखा. हर साल 10% स्टेप-अप करते रहे. 3000 रुपए से शुरुआत की तो अगले साल 300 रुपए बढ़ाने होंगे. 30 साल बाद आपके पास 4,17,63,700 रुपए मैच्योरिटी अमाउंट होगा. SIP कैलकुलेटर के हिसाब से 30 साल में आपका कुल निवेश 59,21,785 रुपए होगा. लेकिन, यहां सिर्फ रिटर्न से 3 करोड़ 58 लाख 41 हजार 915 रुपए का फायदा होगा. SIP में ये ही रिटर्न का जादू है. इस तरह सबसे सटीक फॉर्मूला स्टेप-अप की मदद से आपके पास 4 करोड़ 17 लाख रुपए का बड़ा फंड तैयार होगा.