News hindi tv

ITR : अंबानी या अडानी नहीं ये शख्स भरता है सबसे ज्यादा इनकम टैक्स

Income Tax Update : अगर आपने अभी तक टैक्स नहीं भरा है तो जल्द ही भर दें. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि भारत में कौन सबसे ज्यादा इनकम टैक्स (Income Tax)भरता है। लेकिन सबसे पहले जुबान पर अडानी या अंबानी का नाम आता होगा। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं कौन है वो शख्स-

 | 
ITR : अंबानी या अडानी नहीं ये शख्स भरता है सबसे ज्यादा इनकम टैक्स

NEWS HINDI TV, DELHI:  इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरने की आकिरी तारीख पास ही आ गई है. आपके पास में अब सिर्फ 4 दिन का समय बचा है. अगर आपने अभी तक टैक्स नहीं भरा है तो जल्द ही भर दें. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि भारत में कौन सबसे ज्यादा इनकम टैक्स (Income Tax) देता है... इस सवाल को सुनते ही सभी के मन में अंबानी-अडानी या फिर टाटा का नाम आ गया होगा, लेकिन नहीं आप गलता है. भारत में अंबानी-अडानी से भी ज्यादा टैक्स यह शख्स देता है।


 

29.5 करोड़ रुपये भरा इनकम टैक्स-

अगर हम इंडिविजुअल इनकम टैक्स की बात करें तो कॉरपोरेट लीडर्स की तुलना में कई अन्य सेक्टर काफी ज्यादा टैक्स चुकाते हैं. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, अगर वित्त वर्ष 2021-22 की बात करें तो उस समय पर सबसे ज्यादा टैक्स अक्षय कुमार ने चुकाया था. एक्टर अक्षय कुमना ने साल 2022 में 29.5 करोड़ रुपये टैक्स चुकाया था. उन्होंने अपनी एक साल की कमाई 486 करोड़ रुपये बताई थी।

 

सबसे ज्यादा फीस करते हैं चार्ज-


बॉलीवुड के सितारों में टॉप में गिने जाने वाले अक्षय कुमार सबसे ज्यादा फीस चार्ज करते हैं. इसके अलावा अक्षय कुमार का अपना खुद का प्रोडक्शन हाउस भी है और वह स्पोर्ट्स टीम भी चला रहे हैं. इसके अलावा कई ब्रांडों के एंडोर्समेंट से भी उनकी कमाई हो रही है।


मिला ‘सम्मान पात्र’ अवार्ड-


भारत में इंडिविजुअल इनकम टैक्स भरने के मामले में अक्षय कुमार पहले नंबर पर है. देश के सबसे बड़े टैक्सपेयर रहे अक्षय कुमार को इसके लिए ‘सम्मान पात्र’ अवार्ड भी मिला है. अक्षय कुमार 2022 से पहले भी इनकम टैक्स देने में नंबर-1 रहे हैं. साल 2021 में यानी वित्त वर्ष 2020-21 के लिए उन्होंने 25.5 करोड़ रुपये का इनकम टैक्स जमा किया था।

धोनी ने किया 38 करोड़ रुपये टैक्स जमा-


इसके अलावा माना जा रहा है कि इस बार यह खिताब महेंद्र सिंह धोनी को जा सकता है. अभी तक जो आंकड़े उपलब्ध है उसके हिसाब से यह खिताब महेंद्र सिंह धोनी को जा सकता है. महेंद्र सिंह धोनी ने वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान 38 करोड़ रुपये का भारी-भरकम एडवांस इनकम टैक्स जमा कराया है।