News hindi tv

KCC : किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार बिना किसी गारंटी के देगी लोन

kisan credit card : सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। और ऐसे में अगर कोई किसान अपनी जरुरतों को पुरा करने में सक्षम नहीं है तो इसके लिए सरकार उन्हें आर्थिक सहायता भी प्रदान कर रही है अब इसी कड़ी में सरकार ने किसानों को सस्ती ब्याज दरों पर बिना किसी गारंटी के लोन देने का फैसला लिया है.
 | 
KCC : किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार बिना किसी गारंटी के देगी लोन

NEWS HINDI TV, DELHI : देश में किसानों की आय में वृद्धि( Increase in farmers' income ) और उनको खेती किसानी करते समय किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े। इसी को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर कई शानदार योजनाओं( government schemes )का संचालन कर रही है। देश में ऐसे किसानों की संख्या काफी अधिक है, जिन्हें खेती किसानी करने के लिए मजबूरन कर्ज( Loan ) का सहारा लेना पड़ता है।

इसी को देखते हुए सरकार किसानों की खेती की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक शानदार योजना चला रही है। इस योजना के अंतर्गत सरकार किसानों के लिए एक खास तरह का किसान क्रेडिट कार्ड बना रही है। किसान क्रेडिट कार्ड( kisan credit card scheme ) की मदद से देश के किसान बहुत ही सस्ती ब्याज दरों पर लोन ले सकते हैं। यही नहीं किसान क्रेडिट कार्ड पर लिए गए लोन को अगर किसान ठीक समय पर चुका देता है। ऐसे में उनको ब्याज दर( kisan credit card interest rate ) पर अतिरिक्त छूट भी मिलती है। इसी कड़ी में आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से - 

किसान क्रेडिट कार्ड( kisan credit card benefits ) पर बैंक किसानों को 9 प्रतिशत की ब्याज दर पर लोन प्रदान करता है। हालांकि, लोन पर 2 प्रतिशत की सब्सिडी सरकार की ओर से दी जाती है। ऐसे में किसानों को 7 प्रतिशत की ब्याज दर पर लोन मिलता है। 

देना होता है 4 प्रतिशत ब्याज-


वहीं अगर किसान लिए गए इस लोन को ठीक समय पर चुका देता है। इस स्थिति में किसानों को तीन प्रतिशत की अतिरिक्त छूट दी जाती है। ऐसे में किसानों को महज 4 प्रतिशत के ब्याज का भुगतान लिए गए लोन पर करना होता है। 

बिना गारंटी के 1.6 लाख रुपये का लोन-


किसान इस लोन की सहायता से बीज, खाद, कीटनाशक, कृषि उपकरण और खेती से जुड़ी दूसरी चीजों को खरीद सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड पर किसानों को 1.6 लाख रुपये का लोन बिना किसी गारंटी पर मिल रहा है। 

किसान क्रेडिट कार्ड( kisan credit card benefits in hindi ) की सहायता से आप 3 लाख रुपये का शॉर्ट टर्म लोन ले सकते हैं। इस कार्ड की वैधता पांच साल की होती है। देश में कई किसान इस स्कीम के जरिए बेहद सस्ती दरों पर लोन का लाभ उठा रहे हैं।