News hindi tv

ATM से पैसे निकालते समय इस लाइट का रखें ध्यान, वरना खाता हो जाएगा खाली

ATM Cash Withdrawal : अगर आप भी एटीएम कार्ड (ATM card) का इस्तेमाल करते हैं। तो आपको बता दें कि एटीएम से पैसे निकालते समय (While withdrawing money from ATM) आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी हैं। जैसे कि अगर आप ATM से पैसे निकालनें जा रहे है तो इस लाइट पर नजर जरूर रखें वरना आपका अकाउंट खाली हो जाएगा। जानिए डिटेल में...
 | 
ATM से पैसे निकालते समय इस लाइट का रखें ध्यान, वरना खाता हो जाएगा खाली

NEWS HINDI TV, DELHI: घर में ज्यादा कैश रखना सुरक्षित नहीं माना जाता, इसलिए ज्यादातर लोग अपने पैसे बैंक में ही रखते हैं। जब कभी भी अचानक से पैसों की जरूरत (suddenly need for money) होती है लोग फटाफट एटीएम पहुंच जाते हैं और पैसे निकाल लाते हैं। धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों के बीच एटीएम से पैसा निकालना (withdraw money from atm) भी अब सुरक्षित नहीं रहा। एटीएम (ATM) ने एक ओर जहां नकदी की समस्या को आसान बना दिया है, वहीं दूसरी ओर इससे मुश्किलें भी बढ़ी हैं।

एटीएम फ्रॉड (ATM fraud) से जुड़ा हर दिन कोई न कोई नया मामला सामने आता रहता है। अगर आप भी एटीएम (ATM) से पैसे निकालते हैं, तो आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि जालसाज लोगों को ठगने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाते रहते हैं। एटीएम (ATM) से पैसा निकालने से पहले जांच कर लेनी चाहिए कि जिस एटीएम (ATM) से पैसे निकाल रहे हैं, वो सुरक्षित है या नहीं। तो चलिए आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताते हैं कि एटीएम से पैसे निकालते समय(While withdrawing money from ATM) किस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए... 

क्या करते हैं हैकर्स?

ज्यादातर ठग लोगों का डाटा एटीएम मशीन (ATM machine) में कार्ड लगाने वाले स्लॉट से चुरा लेते हैं। हैकर एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट में कोई ऐसी डिवाइस लगा देते हैं, जो आपके कार्ड की पूरी जानकारी स्कैन कर लेती है। 

कैसे रहें सुरक्षित?

आपके डेबिट कार्ड (Debit Card) का एक्सेस लेने के लिए हैकर के पास आपके कार्ड का पिन नंबर होना जरूरी है। इसे पाने के लिए जालसाज एटीएम में कोई कैमरा लगा देते हैं। इससे बचने के लिए आप जब भी एटीएम में अपना पिन नंबर डालें तो उसे एक हाथ से छिपा लें। ताकि उसकी इमेज सीसीटीवी कैमरा में न जा सके। 


इसके अलावा जब भी आप एटीएम (ATM) से आपसे निकालने जाएं तो एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट (ATM machine card slot) को ध्यान से देख लें। अगर आपको लगे की एटीएम कार्ड (ATM card) स्लॉट ढीला है या कोई और गड़बड़ है तो उसका इस्तेमाल न करें। 

चेक करें ग्रीन लाइट:

सबसे जरूरी बात, कार्ड स्लॉट में अपना कार्ड लगाते समय उसमें जलने वाली लाइट को ध्यान से देखें। अगर स्लॉट में ग्रीन लाइट जल रही है तो एटीएम (ATM) सुरक्षित है। लेकिन उसमें लाल या कोई भी लाइट नहीं जल रही है तो सावधान हो जाएं, क्योंकि इससे आप भी धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं।