News hindi tv

Kisan Scheme: मोदी सरकार की ये स्कीम किसानों की कर देगी बल्ले-बल्ले

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana: केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही इस योजना से किसानों को काफी लाभ उपलब्ध करवाए जाते हैं. साल 2016 में किसानों को सस्ती फसल बीमा प्रदान करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री ने इस योजना की शुरुआत की  थी, आइये जानते है इसके बारे में विस्तार से।
 | 
Kisan Scheme: मोदी सरकार की ये स्कीम किसानों की कर देगी बल्ले-बल्ले  

NEWS TV HINDI, DELHI : Fasal Bima Yojana: केंद्र सरकार की ओर से लोगों के फायदे के लिए कई स्कीम चलाई जा रही है. इन स्कीम के जरिए लोगों को कई फायदे उपलब्ध करवाए जाते हैं. वहीं केंद्र सरकार की ओर से किसानों के लिए भी कई स्कीम चलाई जा रही है. इन स्कीम के जरिए किसानों को भी काफी फायदा मुहैया करवाया जा रहा है. आइए जानते हैं ऐसी ही एक स्कीम के बारे में जिससे किसानों को काफी फायदा मिलता है...

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना(Prime Minister Crop Insurance Scheme)


दरअसल, केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना चलाई जा रही है. इस योजना से किसानों को काफी लाभ उपलब्ध करवाए जाते हैं. साल 2016 में किसानों को सस्ती फसल बीमा प्रदान करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) की शुरुआत की गई थी. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से किसानों को काफी लाभ मिलता है.

फसल बीमा


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों को आर्थिक फायदा मुहैया करवाती है. इस योजना से किसानों को फसल खराब होने या प्राकृतिक आपदाओं, कीटों या बीमारियों के कारण होने वाले नुकसान की स्थिति में वित्तीय सहायता प्रदान करती है. खाद्य और तिलहन फसलें और बागवानी और वाणिज्यिक फसलें इस योजना के अंतर्गत आती हैं.

प्रीमियम का भुगतान


इस योजना के तहत भारत में किसानों को सस्ती फसल बीमा प्रदान की जाती है. किसान पीएमएफबीवाई के तहत मामूली प्रीमियम का भुगतान करते हैं और शेष बीमा लागत केंद्र और राज्य सरकारों के जरिए वहन की जाती है. बीमा कवरेज बुवाई के समय से कटाई के समय तक प्रदान किया जाता है.


पीएमएफबीवाई


पीएमएफबीवाई तेजी से और अधिक सटीक फसल नुकसान आंकलन सुनिश्चित करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करती है. यह योजना रिमोट सेंसिंग तकनीक, स्मार्टफोन और ड्रोन का उपयोग करके फसल क्षति और नुकसान का आंकलन करती है, जो दावों की प्रक्रिया में तेजी लाने में किसानों की मदद करती है.