News hindi tv

loan लेने से पहले जान ले ये बातें, ब्याज में होगी मोटी बचत

 Interest Rate : किसी काम के लिए पैसों की जरूरत हो या कोई इमरजेंसी आ जाए तो हर आदमी पर्सनल लोन (Personal Loan) लेने का सोचता है। ऐसे में आपके लिए इस खबर को पढ़ लेना बेहद जरूरी है। जिसके चलते आपका आधा ब्याज बच सकता है। 
 | 
loan लेने से पहले जान ले ये बातें, ब्याज में होगी मोटी बचत

NEWS TV HINDI, DELHI: किसी काम के लिए पैसों की जरूरत हो या कोई इमरजेंसी आ जाए, आदमी पर्सनल लोन (Personal Loan) लेने का सोचता है। पर्सनल लोन पर बैंक 24 फीसदी तक का भारी-भरकम ब्याज वसूलते हैं। अगर आपके पास कोई नियमित आय है या आप एक अच्छी कंपनी में जॉब करते हैं, तो यह ब्याज दर (Interest Rates) कम हो जाएगी।


लेकिन आपके पास कोई नियमित आय नहीं है, तो फिर आपको पर्सनल लोन मिलने में काफी दिक्कतें आ सकती हैं। मिल भी गया तो ब्याज दर काफी ज्यादा होगी। लेकिन अगर आपके घर में सोना (Gold) रखा है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आप गोल्ड लोन (Gold Loan) ले सकते हैं। यह आपको पर्सनल लोन की तुलना में आधी ब्याज दर पर मिल जाएगा।

सिक्योर लोन होता है गोल्ड लोन-

गोल्ड लोन एक सिक्योर लोन होता है। यह आपकी गोल्ड जूलरी (Gold Jewelery) पर सिक्योर होता है। आप बैंक में अपनी गोल्ड जूलरी गिरवी रखकर लोन ले सकते हैं। इसका प्रोसेस भी आसान है। इसमें ज्यादा दस्तावेजों की जरूरत भी नहीं पड़ती।


आज हम आपको बताएंगे कि कौन-से बैंक गोल्ड लोन पर सबसे कम ब्याज दर (Gold Loan Interest Rate) ऑफर कर रहे हैं। गोल्ड लोन पर ब्याज दर लोन अमाउंट और बैंक पर निर्भर करती है। 18 से 22 कैरेट के बीच की गोल्ड जूलरी और बैंक द्वारा ढाले हुए सिक्कों (50 ग्राम तक) पर गोल्ड लोन लिया जा सकता है।


गोल्ड लोन लिमिट-

गोल्ड लोन की लिमिट(gold loan limit) ग्राहक और बैंक के अनुसार अलग-अलग होती है। गिरवी के लिए आए सोने का वजन और शुद्धता गोल्ड लोन की वैल्यू होती है। कोटक महिंद्रा बैंक के अनुसार, 'आपके लोन की लिमिट सीधे तौर पर आपके द्वारा दिये गए गोल्ड एसेट की वैल्यू के समानुपाती होती है। हालांकि, बैंक के विवेक से एक ग्राहक/परिवार या ग्रुप को एक बार में न्यूनतम 20 हजार रुपये से 1.5 करोड़ रुपये तक का लोन दिया जा सकता है। वहीं, एलटीवी यानी लोन टू वैल्यू 65 से 75 फीसदी की रेंज में होती है। इसका मतलब है कि आप अपने सोने के मूल्य के 75 फीसदी तक का लोन पा सकते हैं।'


प्रोसेसिंग फीस-

एसबीआई गोल्ड लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस(Processing Fee for SBI Gold Loan) 31 मार्च, 2023 तक जीरो है। एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक डिसबर्सल अमाउंट का एक फीसदी प्रोसेसिंग फीस लेते हैं। वहीं, बैंक ऑफ बड़ौदा के 3 लाख तक के गोल्ड लोन में प्रोसेसिंग फीस जीरो है।