News hindi tv

LIC Scheme : हर रोज बचा लें 45 रुपये, LIC देगा पूरे 25 लाख

LIC Jeevan Anand : भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की इस पॉलिसी में आप करीब 1358 रुपये हर महीने का जमा करके 25 लाख रुपये पा सकते हैं. इसे प्रति दिन के हिसाब से देखें तो आपको 45 रुपये हर रोज बचाने होंगे. ये सेविंग्स आपको लॉन्ग टर्म के लिए करनी होगी.  आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 
LIC Scheme : हर रोज बचा लें 45 रुपये, LIC देगा पूरे 25 लाख

NEWS HINDI TV, DELHI : देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की सेविंग स्कीम्स सुरक्षा और रिटर्न दोनों के हिसाब से खासी पॉपुलर हैं. एलआईसी में हर आयु उम्र के लोगों के लिए पॉलिसीज उपबल्ध हैं, जिनमें थोड़ा-थोड़ा निवेश करके भी आप मोटा फंड इकठ्ठा कर सकते हैं.

ऐसी ही एक स्कीम है एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी (LIC Jeevan Anand), जिसमें रोजाना के हिसाब से महज 45 रुपये बचाकर आप 25 लाख रुपये का मोटा फंड जमा कर सकते हैं. इस पॉलिसी में कई तरह के बेनेफिट्स भी मिलते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में डिटेल से...

कम प्रीमियम में मोटा फंड


अगर आप कम प्रीमियम में अपने लिए मोटा फंड जुटाना चाहते हैं, तो जीवन आनंद पॉलिसी एक बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है. एक तरह से ये टर्म पॉलिसी की तरह ही है. जितने समय के लिए आपकी पॉलिसी है, आप उतने समय तक प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं. इस स्कीम में पॉलिसीधारक को एक नहीं बल्कि कई मैच्योरिटी बेनिफिट (Maturity Benefit) मिलते हैं. एलआईसी की इस स्कीम  में कम से कम एक लाख रुपये का सम एश्योर्ड होता है, जबकि मैक्सिमम की कोई लिमिट तय नहीं की गई है. 
 

45 से 25 लाख रुपये का ये है गणित


LIC Jeevan Anand Policy में आप करीब 1358 रुपये हर महीने का जमा करके 25 लाख रुपये पा सकते हैं. इसे प्रति दिन के  हिसाब से देखें तो आपको 45 रुपये हर रोज बचाने होंगे. ये सेविंग्स आपको लॉन्ग टर्म के लिए करनी होगी. इस पॉलिसी के तहत अगर आप 45 रुपये रोज की बचत करते हुए 35 साल के लिए निवेश करते हैं, तो इस स्कीम के मैच्योरिटी पूरी होने के बाद आपको 25 लाख रुपये की रकम मिलेगी. सालाना आधार पर आपके द्वारा बचाई गई रकम मिलेगी. सालाना आधार पर आपके द्वारा बचाई गई रकम को देखें तो ये करीब 16,300 रुपये होगी.  
 

बोनस लाभ जोड़कर मिलती है इतनी रकम


हर साल 16,300 रुपये का निवेश आप इस एलआईसी पॉलिसी में 35 साल तक करते हैं, तो कुल मिलाकर जमा राशि 5,70,500 रुपये का निवेश कर लेंगे. अब पॉलिसी टर्म के मुताबिक, इसमें बेसिक सम एश्योर्ड पांच लाख रुपया होगा, जिसके साथ मैच्योरिटी पीरियड के बाद आपको इस रकम में रिविजनरी  बोनस 8.60 लाख रुपये और फाइनल बोनस 11.50 लाख रुपये जोड़कर दिया जाएगा. LIC की जीवन आनंद पॉलिसी में दो बार बोनस दिया जाता है, लेकिन इसके लिए आपकी पॉलिसी 15 साल की होनी जरूरी है. 


 

टैक्स छूट नहीं, लेकिन राइडर-डेथ बेनेफिट


भारतीय जीवन बीमा निगम की जीवन आनंद पॉलिसी लेने वाले पॉलिसीहोल्डर को इस  योजना के तहत किसी भी तरह की टैक्स छूट का लाभ नहीं दिया जाता है. हालांकि, इसके बेनेफिट्स पर गौर करें तो इसमें आपको चार तरह के राइडर्स मिलते हैं. एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी राइडर, एक्सीडेंट बेनिफिट राइडर, न्यू टर्म इंश्योरेंस राइडर और न्यू क्रिटिकल बेनिफिट राइडर शामिल हैं.

डेथ बेनेफिट लाभ ही इस पॉलिसी में एड किया गया है. यानी अगर पॉलिसी होल्डर की किसी कारणवस मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को पॉलिसी का 125 फीसदी डेथ बेनिफिट मिलेगा. वहीं, अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु पॉलिसी के मेच्योर होने से पहले ही हो जाती है, तो नॉमिनी को समय एश्योर्ड के बराबर पैसा मिलता है.