News hindi tv

मार्च महीने में 500 रूपये के नोट से हटाई जाएगी महात्मा गाँधी की तस्वीर, RBI ने बताई सचाई

Indian Currency : मई 2023 में सरकार की तरफ से 2000 के नोट को बंद कर दिया गया था जिस के चलते नोट बदलवाने के लिए लोगों को लंबी लंबी कतारों में खडा होना पडा। हर बार की तरह फरवरी का महीना जाने वाला है और मारच का महीना आने वाला है, एक बार फिर से सरकार ने अपना नया फैसला सुनाया है, लेकिन इस बार खबर 500 रूपए के नोट को लेकर है। आइए इस खबर के बारे में विसतार से जानते है।
 
 | 
RBI ने बताई सचाई 

News Hindi TV (New Delhi) - हाल ही में आई एक खबर के अनुसार देश वासियों को एक बार फिर से नोट बंदी का सामना करना पड सकता है। आप सब ने सुना ही होगा कि 500 रुपए के नोट को लेकर एक खबर वायरल हो रही है जिस के अनुसार सरकार 500 रुपए के नोट को बंद करके नया नोट जारी करने जा रही है। खास बात यह है कि इस नोट पर महात्मा गाँधी (Mahatma Gandhi) की तसवीर की जगह राम मंदिर (Ram Mandir) की फोटो लगी होगी। बहुत से लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि क्या सच में आरबीआई (RBI) राम मंदिर की तस्वीरों के साथ 500 रुपये का नोट जारी करने जा रहा है? 

 

सोशल मीडिया पर हो रहा वायरल 
कुछ ही दिनों पहले की बात है सोशल मीडिया पर भगवान श्रीराम और अयोध्या में श्रीराम मंदिर के तस्वीरों वाला 500 रुपये का नोट वायरल हो रहा था। वायरल हो रहे नोट में देखा गया है कि 500 रूपए के नोट में जहाँ महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की तस्वीर है वहां उस वायरल नोट में भगवान श्रीराम की तस्वीर है और नोट के पीछे जहां लाल किले की फोटो है वहां अयोध्या के राम मंदिर की तस्वीर है।

 

RBI की तरफ से जारी हुआ नोट?
यह बात स्वभाविक है कि किसी चीज के वायरल होने पर लोगों के मन में उस वस्तु को लेकर जिज्ञासा उमडने लगती है, ऐसा ही कुछ इस 500 रूपए के नोट को लेकर हो रहा है। लेकिन RBI की तरफ से इस बात का खुलासा हो चुका है कि वायरल हो रहा नोट पूरी तरह से फर्जी है। बैंकिंग सेक्टर के जानकार (Banking sector expert) और वॉयस ऑफ बैंकिंग (Voice of Banking) ने इस बात की पुष्टि की है कि आरबीआई की तरफ से 500 के नए नोट को लेकर कोई भी घोषणा या जानकारी नहीं दी गई है।

आरबीआई पहले भी कर चुका है खंडन

आप की जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की जगह किसी और तस्वीर के साथ 500 रुपये के नए सीरीज के नोट जारी किए जाने की बात सामने आई हो। ऐसा ही एक मामला पहले भी सामने आ चुका है जिसमें यह कहा जा रहा था कि RBI मौजूदा करेंसी और बैंक नोट में महात्मा गांधी की तस्वीर को बदलकर रवींद्रनाथ टैगोर (Rabindranath Tagore) और मिसाइल मैन पूर्व राष्ट्रपति एपीजे कलाम (Former President APJ Kalam) की तस्वीर छापेगी। इस खबर के बाद RBI को इस खबर का खंडन करने के लिए सामने आना पड़ा।