News hindi tv

एक ही फोन नंबर से जुड़े हैं कई बैंक खाते तो रहें सावधान, RBI कर रही बड़े बदलाव की तैयारी

अगर आपके पास एक से अधिक बैंक खाते हैं और आपने उन बैंक खातों को एक ही फोन नंबर से लिंक किया है तो यह खबर आपके काम आने वाली है। RBI ऐसे खाताधारकों के विरुद्ध एक्शन लेनी जा रही है। आईये इस खबर के बारे में विस्तार से जानते हैं। 
 | 
लगातार 3 दिन बैंक रहेंगे बंद  इस हफ्ते मिलेगा लॉन्ग वीकेंड

News Hindi TV, New Delhi : अगर आपके पास एक से ज्यादा बैंक अकाउंट (bank news) है और आपने उन बैंक खातों को एक ही फोन नंबर से लिंक कर रखा है तो ये खबर आपके बहुत काम आने वाली है. एक से ज्यादा बैंक अकाउंट में एक ही फोन नंबर रखने वाले खाताधारकों को आने वाले दिनों में नए बदलाव से गुजरना पड़ सकता है. दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (reserve bank of india) बैंकों के साथ मिलकर इस व्यवस्था में बदलाव ला सकती है. जिसका असर मल्टी बैंक अकाउंट (bank account news) रखने वाले खाताधारकों पर होगा. 

 

 

 

एक से ज्यादा बैंक अकाउंट धारकों पर पड़ेगा असर
जब भी आप बैंक अकाउंट खुलवाने जाते हैं आपसे केवाईसी फॉर्म (KYC Form) भरवाया जाता है. उसमें आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करना होता है. अगर आपके पास एक से ज्यादा बैंक अकाउंट हैं और आपने केवाईसी (KYC) में एक ही नंबर डाल रखा है तो आपको जल्द ही नए बदलाव का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल आरबीआई बैंक अकाउंटों की सिक्योरिटी को लेकर सख्ती बरतने की तैयारी में है. आरबीआई बैंकों के साथ मिलकर बैंकों खातों की सुरक्षा को लेकर बदलाव कर सकता है.  बैंक खातों (bank account news) की सिक्योरिटी को टाइट रखने के लिए RBI बैंकों के साथ मिलकर KYC नियमों को सख्त कर सकती है. इसके लिए बैंक खाताधारकों के वेरिफिकेशन के लिए एक एक्स्ट्रा लेयर लगाया जा सकता है. 

 बैंक अकाउंट के वेरिफिकेशन के लिए एक्सट्रा लेयर  

आरबीआई (reserve bank of india) बैंक अकाउंट को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए बैंक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए एक्सट्रा लेयर लगाने की तैयारी में है. इसके लिए केवाईसी स्टैंडर्ड को सख्त बनाया जा सकता है. केवाईसी को लेकर हो रही अनदेखी के चलते आरबीआई (reserve bank of india news) कदम उठा सकती है. इसके लिए वित्त सचिव टीवी सोमनाथन की अध्यक्षता में बनी कमेटी फाइनेंशियल सेक्टर में केवाईसी नियमों को इंटेरऑपरेबल सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है. आरबीआई बैंक खातों और खाताधारकों की पहचान के लिए वेरिफिकेशन लेयर्स में अतिरिक्त लेयर जोड़ सकता है. बैंक उन खाताधारकों के अकाउंट में केवाईसी अपडेट कर सकती है, जिसके एक से ज्यादा बैंक खाते एक फोन नंबर से जुड़े हैं. उन लोगों के बैंक खातों की केवाईसी अपडेट की जा सकती है, जिनके पास अलग-अलग डॉक्यूमेंट्स से खुले एक से ज्यादा बैंक अकाउंट हैं. 

 


क्या होगा बदलाव 

मल्टीपल बैंक अकाउंट रखने वाले बैंक खाताधारक, जिनका बैंक अकाउंट एक ही नंबर से लिंक है पर इसका असर होगा. उन्हें अपने केवाईसी फॉर्म (kaise karwayen KYC) में एक अन्य नंबर दर्ज करना पड़ सकता है. वहीं जिनका ज्वाइंट अकाउंट हैं, उन्हें भी अपना कोई दूसरा नंबर केवाईसी फॉर्म में अपडेट करना होगा. यानी आने वाले दिनों में एक से ज्यादा अकाउंट्स रखने वाले खाताधारकों को ज्यादा वेरिफिकेशन से गुजरना पड़ सकता है. उनसे केवाईसी के लिए ज्यादा डॉक्यूमेंट्स डिमांड किया जा सकता है.   बता दें कि केवाईसी (KYC ke niyam) नियमों की अनदेखी के चलते हाल ही में आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर कार्रवाई की. आरबीआई (reserve bank of india) नहीं चाहता है कि बैकों के केवाईसी से संबंधित मामलों में कोई गड़बड़ी हो, इसलिए वो अधिक सख्ती के मूड में है.