News hindi tv

Multiple Bank Account : एक से ज्यादा बैंक अकाउंट वाले हो जाएं सावधान, वरना हो सकती है ये दिक्कत

Multiple Bank Account : आपको बात दें कि अगर आपके पास भी है एक से ज्यादा बैंक अकाउंट हैं। तो एक बार इस खबर को जरूर पढ़ लें। ताकि आप इससे होने वाली दिक्कत से सावधान हो जाएं। इससे जुड़ा पूरा अपडेट जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े।
 | 
Multiple Bank Account : एक से ज्यादा बैंक अकाउंट वाले हो जाएं सावधान, वरना हो सकती है ये दिक्कत

NEWS HINDI TV, DELHI: आजकल के वक्त में बैंकों की पहुंच लोगों तक बहुत ज्यादा बढ़ गई है. आमतौर पर एक व्यक्ति के पास एक से अधिक बैंक अकाउंट (Bank Account) होते हैं. प्रधानमंत्री जनधन खाते (PM Jan Dhan Account) के कारण आजकल गांव-गांव तक लोगों का बैंक खाता खुल चुका है. बैंकों ने भी अपने कामकाज के तरीके में बहुत बदलाव किया है. बढ़ते डिजिटाइजेशन (Digitalisation) के युग में नेट बैंकिंग (Net Banking), एटीएम कार्ड (ATM Card) आदि के कारण बैंक खाते को ऑपरेट करना बहुत आसान हो गया है.

लोग घर बैठे अपने सभी काम निपटा लेते हैं. बैंकों ने ग्राहकों की सुविधा के लिए ऑनलाइन बैंक अकाउंट ओपन (Online Account Opening) करने के साथ ही वीडियो कॉलिंग के जरिए केवाईसी की सुविधा (KYC facility through video calling) भी शुरू कर दी है. ज्यादा बैंक खाते होने के अपने फायदे हैं , लेकिन अगर इसे सही तरीके से मेंटेन न किया जाए तो आपको फायदे के बजाय नुकसान भी हो सकता है. आइए जानते हैं कि एक से ज्यादा बैंक खाते रखने वक्त आपको किन बातों का ख्याल रखना जरूरी है-
 

जरूर मेंटेन करें मिनिमम बैलेंस:

आपको बता दें कि हर बैंक में खाते में मिनिमम बैलेंस मेंटेन (Minimum Account Balance) करने का नियम है. अगर आप खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं रखते हैं तो आपको बैंक को जुर्माने के रूप में राशि चुकानी पड़ सकती है. ध्यान देने वाली बात ये है कि हर बैंक का मिनिमम बैलेंस न मेंटेन करने पर लगने वाला जुर्माना अलग-अलग है. इसके साथ ही बैंक अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए उसे लगातार ऑपरेट करना पड़ता है. ऐसा न करने पर आपका खाता डिएक्टिव (Account Deactivate) हो जाता है. इसके बाद आपको खाते को दोबारा एक्टिव करवाना पड़ता है. इसके साथ ही ज्यादा अकाउंट होने पर साइबर फ्रॉड का जोखिम भी बढ़ जाता है. ग्राहकों को फर्जी कॉल, ईमेल या मैसेज से सतर्क रहने की जरूरत पड़ती है.

हर खाते पर अलग-अलग लगता है चार्ज:

आपको बता दें कि अलग आपके पास एक से अधिक खाता है तो उसका एक और बड़ा नुकसान है. हर बैंक खाते को मेंटेन करने लिए ग्राहकों से अलग-अलग एनुअल सर्विस चार्ज लेता है. कई बार ग्राहक इन चार्जेस से अनजान रहते हैं. ऐसे में आपके पास जितने ज्यादा खाते होंगे उतना ज्यादा सर्विस चार्ज आपको देना पड़ सकता है.
 

सिबिल स्कोर पर पड़ सकता है असर (CIBIL score may be affected):

कई बार लोग ज्यादा खाता खोलकर उसके बारे में भूल जाते हैं. इसके साथ ही वह खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं मेंटेन करते हैं, जिस कारण खाते पर लगातार जुर्माना लगता रहता है. ऐसे में बाद में जुर्माना न चुकाने की स्थिति में यह आपके सिबिल स्कोर पर बहुत बुरा असर डालता है. ऐसे में अगर आप किसी खाते का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो उसे जल्द से जल्द बंद करवा दें.