News hindi tv

Namo Drone Didi Yojana : सरकार ने शुरू की ये धासूं स्कीम, अब महिलाओं के खाते में आएंगे 15 हजार

Namo Drone Didi Yojana : आपको बता दें कि महिलाओं के लिए केंद्र सरकार की ओर से कई स्कीम चलाई जा रही हैं। दरअसल, हाल ही में मिली जानकारी के मुताबिक हम आपको बता दें कि केंद्र सरकार की इस योजना के तहत महिलाओं के खाते में 15,000 रुपये जमा किये जायेंगे। सरकार की इस योजना से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए खबर को पूरा पढ़े।
 | 
Namo Drone Didi Yojana : सरकार ने शुरू की ये धासूं स्कीम, अब महिलाओं के खाते में आएंगे 15 हजार

NEWS HINDI TV, DELHI: Namo Drone Didi Yojana : केंद्र सरकार की तरफ से महिलाओं के लिए कई सरकारी स्कीमें चलाई जा रही हैं. महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने एक और योजना की शुरुआत की थी. इसका नाम नमो ड्रोन दीदी योजना (namo drone didi scheme) है, जिसके तहत सरकार महिलाओं को 15,000 रुपये दे रही है.

साथ ही महिलाओं को ट्रेनिंग भी दी जा रही है. महिलाओं को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने इस तरह की योजनाओं की शुरुआत की है. 

केंद्र सरकार ने साल 2023 में नमो ड्रोन दीदी योजना (namo drone didi scheme) की शुरुआत की थी. ड्रोन के जरिए महिलाएं एग्रीकल्चर सेक्टर में भी सशक्त हो रही हैं. इसके साथ ही उनको नई तकनीकी से खेती करने का भी अवसर मिल रहा है. 

15 दिन की ट्रेनिंग दी जा रही-

नमो ड्रोन दीदी योजना (namo drone didi scheme) के जरिए महिलाओं को ट्रेनिंग दी जा रही है. इसमें महिलाओं को ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग दी जा रही है. इस योजना के तहत महिलाओं को 15 दिन की ट्रेनिंग दी जाती है. इसके साथ ही 15,000 रुपये भी दिए जा रहे हैं. 

किन महिलाओं को मिलेगा फायदा? 

18 साल या इससे ज्यादा उम्र की महिलाएं इस योजना के साथ जुड़ सकती हैं. इस योजना में सिर्फ महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं. आवेदक निम्न आर्थिक वर्ग से संबंधित होना चाहिए. इसके साथ ही इस योजना में अप्लाई करने वाली महिलाएं एग्रीकल्चर सेक्टर से जुड़ी हुई होनी चाहिए. 

किन डॉक्युमेंट की होगी जरूरत-

- आधार कार्ड

- पैन कार्ड

- निवास प्रमाण पत्र

- पासपोर्ट साइज फोटो

- मोबाइल नंबर

- ईमेल ID

- स्वयं सहायता ग्रुप का ID कार्ड

दी जाती है कई तकनीकी जानकारी-

इस योजना में सरकार की तरफ से महिलाओं को ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग दी जाती है. इसके साथ ही महिलाओं को टेक्निकल नॉलेज भी दी जाती है. ट्रेनिंग में फसलों को कीटनाशक से बचाने के टिप्स भी दिए जाते हैं. छिड़काव और बुआई की तकनीक भी सिखाई जाती है.