News hindi tv

New Rules : 1 तारीख से बैंक चार्ज से लेकर गैस सिलेंडर तक बदल जाएंगे ये नियम, आम आदमी की जेब पर होगा असर

New Rules : अप्रैल का महीना खत्म होने को आया हैं। और इसी के चलते हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि 1 मई यानी महीने की पहली तारीख को बैंक चार्ज से लेकर गैस सिलेंडर (gas cylinder) तक के इन नियमों में बदलाव होने जा रहा हैं। और इन बदलावों का सिधा असी आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला हैं। इससे जुड़ा पूरा अपडेट जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े।
 | 
New Rules : 1 तारीख से बैंक चार्ज से लेकर गैस सिलेंडर तक बदल जाएंगे ये नियम, आम आदमी की जेब पर होगा असर

NEWS HINDI TV, DELHI: Rules Change From 1 May 2024 : हर महीने की पहली तारीख को देशभर में कई बदलाव होते हैं। इन बदलावों का सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है. अप्रैल का महीना खत्म होने वाला है और जल्द ही मई शुरू हो जाएगा। 1 मई से कई ऐसे बदलाव होने जा रहे हैं, जो आम आदमी की रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े हैं. एलपीजी गैस सिलेंडर (lpg gas cylinder) से लेकर जीएसटी तक ऐसी कई चीजों में बदलाव होने जा रहा है। जानिए 1 मई से क्या बदलाव होने जा रहे हैं?

एलपीजी सिलेंडर की कीमत:

भारत में हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतें (lpg cylinder ki kimat) बदलती रहती हैं। एलपीजी सिलेंडर की कीमत तेल विपणन कंपनियां तय करती हैं। 14 किलो के घरेलू और 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर के दाम (commercial cylinder prices) तय हो गए हैं. आपको बता दें कि कंपनियों ने दिल्ली में 2253 रुपये में मिलने वाले गैस सिलेंडर की कीमत घटाकर 2028 रुपये कर दी थी.

बैंक से जुड़े नियम:

यस बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, विभिन्न प्रकार के बचत खातों के न्यूनतम औसत बैलेंस में बदलाव किया गया है। अकाउंट प्रो मैक्स में न्यूनतम औसत बैलेंस 50 हजार रुपये होगा. अधिकतम चार्ज के लिए 1,000 रुपये की सीमा तय की गई है। सेविंग अकाउंट प्रो प्लस, Yes Essence SA, Yes Respect SA में अब मिनिमम बैलेंस 25 हजार रुपये होगा। इस खाते के लिए चार्जेस की मैक्सिमम लिमिट 750 रुपये तय कर दी गई है। इसके साथ-साथ सेविंग अकाउंट प्रो में अब मिनिमम बैलेंस 10 हजार रुपये रखना होगा और चार्जेस के लिए मैक्सिमम लिमिट 750 रुपये तय की गई है। ये बदलाव मई की पहली तारीख से लागू हो जाएंगे।

senior citizen के लिए स्पेशल एफडी में इन्वेस्ट:

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) द्वारा चलाई जा रही सीनियर सिटीजन के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (Special Fixed Deposit Scheme) में निवेश करने की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया गया है। यह एक स्पेशल सीनियर सिटजन केयर एफडी (special Senior Citizen Care FD) स्कीम है, जिसमें वरिष्ठ नागरिकों के लिए हाई इंटरेस्ट रेट्स का लाभ दिया जाता है। यह स्कीम मई 2020 में लॉन्च हुई थी। इसमें निवेश की आखिरी तारीख को 10 मई 2024 तक बढ़ा दिया गया है।

बैंक बढ़ाएगा फीस:

ICICI बैंक ने सेविंग अकाउंट से जुड़े सर्विस चार्ज के नियमों में भी बदलाव किया है. अब डेबिट कार्ड के लिए ग्राहकों को शहरी इलाकों में 200 रुपये और ग्रामीण इलाकों में 99 रुपये सालाना शुल्क देना होगा. इसके साथ ही अब बैंक की 25 पेज की चेकबुक के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। हालांकि, इसके बाद हर चेक के लिए 4 रुपये प्रति चेक के हिसाब से फीस देनी होगी। बैंक द्वारा अधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी दी गई कि ये बदलाव 1 मई 2024 से लागू हो जाएंगे। DD या PO कैंसिल होने या डुप्लीकेट रिवैलिडेट होने पर 100 रुपये और आईएमपीएस के जरिए पैसे ट्रांसफर करने पर 1,000 रुपये की राशि ट्रांसफर करने पर 2.50 रुपये हर ट्रांजैक्शन पर देने होंगे।