News hindi tv

Cash निकालने के लिए अब नहीं जाना पड़ेगा ATM, घर पहुंचेगा पैसा, जानिए कैसे...

Aadhaar-enabled Payment Service : आज अधिकतर लोग बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं। कुछ लोग UPI का उपयोग करते हैं। लेकिन जब लोगों को कैश की जरूरत होती हैं तो लोगों को कैश के लिए एटीएम जाना पड़ता हैं। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि अब आप बिना एटीएम गए अपने घर पर ही कैश पा सकते हैं। तो आपको यकीन नहीं होगा। इसलिए इससे जुड़ी पूरी जानकारी जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े.... 
 | 
Cash निकालने के लिए अब नहीं जाना पड़ेगा ATM, घर पहुंचेगा पैसा, जानिए कैसे...

NEWS HINDI TV, DELHI : यह तो सच हैं कि आज के समय में आपको अपनी किसी भी कार्य के लिए ज्यादा कष्ट नही उठाना पढ़ता। ऐसी ही एक सेवा है आधार एटीएम, आधार एटीएम से कोई भी व्यक्ति अपने बायोमेट्रिक पहचान का इस्तेमाल करके लेनदेन आसानी से कर सकता है। इसके लिए बैंक खाते का आधार कार्ड से लिंक (Aadhaar linked bank account) होना जरूरी होगा ।इस सुविधा के जरिए नगद निकासी के अलावे अन्य काम भी आसानी से हो जाएंगे। बता दें अगर आप ग्रामीण या शहरी क्षेत्र पर रहते हैं और आप बैंक या अपने नजदीक के एटीएम (ATM) तक जाने में असमर्थ हैं या आप नहीं जा सकते हैं। इसके अलावा वैसे लोग जो वृद्ध हैं, असहाय है या लाचार हैं, ये लोगअब घर बैठे आसानी से आधार एटीएम के माध्यम से कैश निकाल पाएंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पूर्णिया प्रमंडल डाकघर के डाक अधीक्षक (Postal Superintendent of Purnia Division Post Office) राजेश कुमार ने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की खास सुविधा है। यह ग्राहकों को घर बैठे कैश उपलब्ध कराती है। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (India Post Payment Bank) ने ऑनलाइन आधार पर एटीएम सुविधा शुरू की है। इसकी मदद से किसी भी बैंक के ग्राहक हो घर बैठे ही कैश पास सकेंगे। उन्हें बैंक या पास नजदीकी एटीएम बूथ पर जाने की जरूरत नहीं होगी।

आपको बताते चलें कि इस सेवा में स्थानीय डाकिया घर पर नगद राशि दे जाएगा। हालांकि उन्होंने कहा यह भुगतान सेवा पूरी तरह आधार सिस्टम पर आधारित है। इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने बायोमेट्रिक पहचान का इस्तेमाल करके लेनदेन कर सकता है। इसके लिए बैंक खाते का आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है। इस सुविधा के जरिए नगद निकासी के अलावा बैलेंस पता करना और खाते का विवरण (Account Description) भी निकाला जा सकता है।

जानिए क्या है कैश मांगने की प्रक्रिया:

अगर आप भी एटीएम पर न जाते हुए घर बैठे ही कैश प्राप्त (receive cash at home) करना चाहते है तो  इसके लिए सबसे पहले इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की वेबसाइट पर जाकर आपको आवेदन करना होगा। इसके बाद डाकिया आपके घर माइक्रो एटीएम लेकर पहुंचेगा। ग्राहक को केवल बायोमेट्रिक पहचान का इस्तेमाल करना होगा, आधार कार्ड की जरूरत नहीं होगी। पहचान सत्यापित होते ही डाकिया आपको नगद राशि दे देगा (the postman will give you cash) और यह पैसा आप जैसे ग्राहक के बैंक खाते से कट जाएगा।


1 दिन में बस इतनी राशि की होगी निकासी:

आपको बता दें कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के मुताबिक घर पर कैश मंगाने पर ग्राहकों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. डोर स्टेप सेवा का उपयोग करने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। उन्होंने कहा एक बार में राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payments Corporation) के मुताबिक लेनदेन पर अधिकतम लेनदेन सीमा ₹10000 तक तय की गई है। 


ग्राहकों को लेनदेन के लिए सही बैंक का चयन (Customers choose the right bank for transactions) करना होगा। सिर्फ प्राथमिक खाते से ही रकम काटी जाएगी। अगर गलत आधार विवरण दर्ज किया गया है या गलत बैंक चुना गया है तो लेनदेन और अस्वीकार यानी रद्द कर दिया जाएगा।

घर बैठे ऐसे मंगवा सकते है कैश:

डोर स्टेप आधार एटीएम सेवा का लाभ (Benefits of Aadhaar ATM Service) लेने के लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट (https://ippbonline.com) पर जाकर डोर स्टेप बैंकिंग के विकल्प को चुनना होगा। यहां आप अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी ,एड्रेस और पिन कोड और अपने घर के नजदीकी डाकघर और जिस बैंक खाते से पैसा निकाला जायेगा, उस बैंक खाते का सही विवरण नाम दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको ‘I Agree’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।


अब आपको बता दें कि इसके सबमिट होते ही कुछ ही देर बाद स्थानीय डाकघर के डाकिया (local post office postman) आपके घर पर बायोमेट्रिक सिस्टम के साथ कैश लेकर पहुंच जाएंगे और आपके नगद निकासी प्रक्रिया को पूरी कर आपको रकम की राशि दे देंगे।