News hindi tv

Personal Loan EMI : पर्सनल लोन लेकर कभी न करें ये काम, बिगड़ जाएगा घर का सारा बजट

Personal Loan EMI : मुश्किल समय में जब पैसों की जरूरत हो और इस जरूरत को पूरा करने के लिए कोई और रास्‍ता न नजर आए, तब पर्सनल लोन आपके लिए सच्‍चे दोस्‍त का रोल निभा सकता है. पर्सनल लोन अनसिक्‍योर्ड लोन की श्रेणी में आता है और आसानी से मिल जाता है. लोन लेना खराब नहीं है। इससे अक्सर लोगों को फायदा ही होता है, लेकिन कुछ मामलों में लोन लेना भारी पड़ जाता है।
 | 
Personal Loan EMI : पर्सनल लोन लेकर कभी न करें ये काम, बिगड़ जाएगा घर का सारा बजट

NEWS HINDI TV, DELHI: आज के समय में बैंकों (Bank) से लोन (Loan) लेने की प्रक्रिया आसान हो गई है. इसलिए लोग अपनी जरूरत के तमाम कामों के लिए लोन लेते हैं. कार, होम और एजुकेशन लगभग हर तरह के लोन बैंक अपने ग्राहकों को ऑफर करते हैं. बैंक पर्सनल लोन (Persnol Loan) भी उपलब्ध कराते हैं. यही वो लोन है, जिसे असुरक्षित कर्ज कहा जाता है. कुछ कामों के लिए पर्सनल लोन लेने से बचना चाहिए. क्योंकि इसकी ब्याज दर (Interest Rate) काफी अधिक होती है.


 

भारत में ये धांसू इलेक्ट्रिक सेडान हो गई लॉन्च, जानिए इस कार की माइलेज और कीमत

पर्सनल लोन (Personal Loan) बाकी के लोन के मुकाबले काफी महंगा भी होता है. मतलब ये लोन आपको अधिक ब्याज दर (Interest Rate) पर मिलता है. कई परिस्थितियों में पर्सनल लोन का ब्याज दर 20 फीसदी से भी ऊपर होता है. इसलिए तमाम एक्सपर्ट्स कुछ कामों के लिए पर्सनल लोन नहीं लेने की सलाह देते हैं.

पर्सनल लोन के लिए आपको सिक्योरिटी के तौर पर सोना, घर या कार आदि गिरवी नहीं रखना पड़ता है. अगर आपका सिबिल स्कोर बेहतर है, तो आपको ये लोन आसानी से मिल जाता है. कई बार लोग पर्सनल लोन इस वजह से भी ले लेते हैं, क्योंकि ये आसानी से मिल जाता है. 

पर्सनल लोन से प्रॉपर्टी न खरीदें


कई बार लोग प्रॉपर्टी (Property) खरीदते वक्त डाउन पेमेंट करने के लिए पर्सनल लोन ले लेते हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि ऐसा नहीं करना चाहिए. पर्सनल लोन में प्रॉपर्टी खरीदने की जरूरत के हिसाब से फीचर्स नहीं मिलते हैं. साथ ही इसकी ब्याज दर भी काफी अधिक होती है. है. पर्सनल लोन काफी महंगा है. इसलिए कभी अपना कर्ज उतारने के लिए नहीं लें.
 


कर्ज के जाल में फंस सकते हैं


कई बार लोग क्रेडिट कार्ड का बिल (Credit Card Bill) भरने के लिए पर्सनल लोन ले लेते हैं. चूंकि इसका ब्याज काफी महंगा होता है.  इस वजह से आपके लिए इसकी किश्त भी अधिक पड़ती है. ऐसे में अगर एक बार भी किश्त भरने से चूक जाते हैं, तो बोझ बढ़ सकता है. साथ ही आपका सिबिल भी खराब हो जाएगा. हो सकता है आप कर्ज के जाल में भी फंस जाएं. 
 

Rolls-Royce ने बनाई दुनिया की सबसे महंगी कार, सिर्फ 2 लोग ही बैठ पाएंगे, जानिये कीमत

शौक पूरे करने के लिए न लें पर्सनल लोन


महंगे मोबाइल और महंगी जगह पर घूमने जाने के लिए कभी भी पर्सनल लोन ना लें. साथ ही पर्सनल लोन लेकर शेयर बाजार में पैसा निवेश न करें. अगर होम लोन या कार लोन लेते हैं, तो आपके पास एक पूंजी होती है. जिसे बेचकर आप लोन को चुका सकते हैं. लेकिन पर्सनल लोन को चुकाने के लिए आपको कर्ज ही लेना पड़ेगा. ऐसे में आपकी वित्तीय स्थिति खराब हो सकती है.