News hindi tv

PM Svanidhi Loan : सरकार बिना किसी गारंटी के दे रही है लोन, जानिए किन लोगों को मिलेगा इसका फायदा

PM Svanidhi Loan : अगर आप भी लोन लेने का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए खास है। आपको बता दें कि सरकार अब बिना किसी गारंटी के लोन दे रही है। तो ऐसे में अगर आप भी अपना कोई कारोबार शुरु करना चाहते हैं तो आप इस योजना का फायदा उठा सकते हैं आई नीचे खबर में जानते है कि कौन-से लोग इसका लाभ ले सकते है और इस लोन की ब्याज दर कितनी रहने वाली है.

 | 
PM Svanidhi Loan : सरकार बिना किसी गारंटी के दे रही है लोन, जानिए किन लोगों को मिलेगा इसका फायदा

NEWS HINDI TV, DELHI : अगर आप भी कम बजट का ब‍िजनेस शुरू करने के ल‍िए लोन लेने की सोच रहे हैं तो प्रधानमंत्री स्‍वन‍िध‍ि योजना ( PM Svanidhi Yojana ) आपके ल‍िए बेहतर आप्‍शन हो सकती है. जी हां, केंद्र सरकार की पीएम स्‍वन‍िध‍ि योजना के तहत लाभार्थी को सस्‍ती ब्‍याज दर पर लोन( Loan at cheap interest rate ) की सुव‍िधा दी जाती है.

योजना को रेहड़ी-पटरी वालों को महंगे लोन के चंगुल से बचाने के ल‍िए शुरू क‍िया गया था. अब तक 70 लाख से ज्‍यादा लोग इस योजना का फायदा उठा चुके हैं. सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान छोटे दुकानदारों की आर्थ‍िक सहायता( Government Subsidies ) करने के ल‍िए योजना को शुय क‍िया था. आइए जानते हैं इस योजना के बारे में व‍िस्‍तार से-

क‍ितना लोन म‍िल सकता है?

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना ( PM Svanidhi Yojana ) के तहत भारत सरकार स्ट्रीट वेंडर्स को बिना गारंटी के 50,000 रुपये तक का लोन देती है. यह पैसा कारोबार शुरू करने या कारोबार को आगे बढ़ाने के ल‍िए द‍िया जाता है. 1 जून 2020 को शुरू की गई इस योजना का मकसद रेहड़ी-पटरी वालों को आर्थ‍िक मदद मुहैया कराना है. योजना के तहत 70 लाख से ज्‍यादा लोग सस्‍ती ब्‍याज दर पर लोन से अपना कारोबार कर रहे हैं.


कौन बन सकता है लाभार्थी?


ऐसा कोई भी व्यक्ति जो स्ट्रीट वेंडर के रूप में काम करता है, वह इस योजना का फायदा उठा सकता है. लाभार्थी की उम्र 18 से 60 साल के बीच बीच होनी चाहिए. इसके अलावा लाभार्थी का कोई भी लोन अकाउंट नहीं होना चाह‍िए. सरकार की इस योजना के तहत, लाभार्थी को 50,000 रुपये तक का लोन बिना गारंटी( loan without guarantee ) के म‍िलता है. लोन के री-पेमेंट की अवधि 3 साल होती है. लोन की ब्याज( PM Svanidhi Scheme Interest Rate ) दर 12 परसेंट सालाना है. लेक‍िन सरकार की तरफ से इस पर 7% की ब्याज सब्सिडी दी जाती है. ज‍िससे यह घटकर 5% की रह जाती है.


लोन के ल‍िए आवेदन करने का प्रोसेस-


- लाभार्थी को सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक में आवेदन( application for loan in bank ) करना होगा.
- बैंक की तरफ से लाभार्थी की पात्रता की जांच की जाएगी.
- पात्र पाए जाने पर, लाभार्थी को लोन के ल‍िए आवेदन पत्र द‍िया जाएगा.
- आवेदन पत्र को भरने के बाद जरूरी दस्तावेज संलग्‍न कर वापस बैंक में जमा कर दें.
- आवेदन की जांच करने के बाद लोन की मंजूरी दी जाएगी. इसके बाद आपको लोन राश‍ि म‍िल जाएगी.

लोन आवेदन के ल‍िए जरूरी दस्‍तावेज-


- आधार कार्ड
- पैन कार्ड
- वोटर आईडी कार्ड
- बैंक खाता पासबुक
- फोटो

इस योजना की रहेगी ये शर्त-


सरकार की इस योजना(  government schemes ) के तहत लाभार्थी को पहली बार में 10,000 रुपये तक का लोन द‍िया जाता है. यह लोन ब‍िना क‍िसी गारंटी के होता है. 12 महीने में इस पैसे को वापस करपे पर आपको दूसरी बार 20,000 रुपये और तीसरी बार 50,000 रुपये तक की राशि मिल सकती है. योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर्स को अपना कारोबार शुरू करने या बढ़ाने में मदद म‍िलती है.