News hindi tv

खराब CIBIL Score को ठीक होने में लगता हैं इतना समय, लोन लेने वाले जरूर जान लें

CIBIL Score : अगर आप भी हाल ही में बैंक से लोन लेने के लिए जा रहे हैं। तो बैंक आपको लोने की सुविधा देने से पहले आपका सिबिल स्कोर (CIBIL Score) ही चेक करता हैं। और उसके बाद ही लोने देने की प्रक्रिया शुरू करता हैं। लेकिन अगर आपका सिबिल स्कोर (CIBIL Score) खराब हैं। तो क्या आप जानते हैं कि इसे ठीक हाने में कितने साल लगते हैं। अगर नहीं, तो इसी को लेकर आज हम आपको पूरी डिटेल में बताने जा रहे हैं कि कितने समय में और कैसे आप अपने सिबिल स्कोर (CIBIL Score) ठीक कर सकते हैं।
 | 
खराब CIBIL Score को ठीक होने में लगता हैं इतना समय, लोन लेने वाले जरूर जान लें

NEWS HINDI TV, DELHI: आपकी सैलरी 20 हजार महीना हो या आप साल के 20 लाख कमाते हो। लेकिन आपको भी कभी ना कभी तो लोन की जरूरत जरूर पड़ती होगी, और उसे पूरा करने के लिए आप बैंक के पास या किसी फाइनेंस कंपनी के पास जाते होंगे। और वो कंपनी या बैंक आपसे आपका क्रेडिट स्कोर (credit score) पूछती होगी। 

अगर आपका क्रेडिट स्कोर (credit score) 700 से 900 के बीच है तो हो सकता है कि आपको आसानी से लोन मिल जाए. अब सवाल ये है कि ये क्रेडिट स्कोर क्या चीज है? अगर आप इस सवाल का जवाब जानते हैं तो ये जान लीजिए कि एक बार क्रेडिट स्कोर (credit score) खराब हो गया तो उसे सुधारने में कितने साल लगते हैं.

क्या होता है क्रेडिट स्कोर?

बता दें कि क्रेडिट स्कोर (credit score) उस चिड़ियां का नाम है, जो व्यक्ति के फाइनेंशियल स्टेटस के बारे में बताती है. यह 300 से 900 के बीच होता है, जो 700 से अधिक होने पर बेहतर माना जाता है. क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान हो या हर महीने अदा की जाने वाली ईएमआई. अगर व्यक्ति कभी भी समय से पेमेंट करने से चूक जाता है तो उसका क्रेडिट स्कोर (credit score) खराब हो जाता है.

इस वजह से खराब होता है स्कोर:

क्रेडिट स्कोर (credit score) कई कारकों पर निर्भर करता है. यदि लोन की किस्तें समय पर नहीं चुकाई जातीं, बकाया सेटल किया जाता है, या क्रेडिट कार्डों की लिमिट पूरी तरह से इस्तेमाल की जाती है, तो क्रेडिट स्कोर (credit score) में कमी हो सकती है. हालांकि, जैसे ही व्यक्ति इन प्वाइंट्स पर सुधार करता है, उसका स्कोर बढ़ने लगता है. हालांकि ये खामियां क्रेडिट रिपोर्ट में लंबे समय तक दर्ज रह सकती हैं.

सुधारने में 7 साल का समय:

एक रिपोर्ट के अनुसार, सिबिल क्रेडिट रिपोर्ट (CIBIL Credit Report) को सुधारने में 7 साल का समय लग सकता है. यदि आपने किसी पेमेंट को समय पर नहीं किया है, तो इसका असर आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में सात साल तक बना रहता है. इसी तरह, यदि आपने किसी बैंक के साथ डिफॉल्ट किया है या बैंक के साथ बकाए को सेटल किया है, तो इस जानकारी को भी सात साल तक आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में देखा जा सकता है. बैंकरप्सी और कोर्ट जजमेंट जैसी जानकारियां भी सात सालों तक आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में दिखती रहती हैं. इसलिए कोई भी ऐसी गलती करने से पहले एक बार इस स्टोरी में बताए गई जानकारी का जरूर ध्यान रखें.