News hindi tv

Post Office Scheme: फटाफट उठाएं इस स्कीम का फायदा, मिल रहा 5.8% का ब्याज

इस स्कीम के जरिए पोस्ट ऑफिस फिलहाल 5.8 फीसदी का ब्याज मुहैया करवा रहा है. अगर किसी निवेशक को इस स्कीम में निवेश करना है तो वो कर सकता है. इसके अलावा इस स्कीम में निवेश करने के लिए मिनिमम 100 रुपये प्रति महीने से भी इंवेस्टमेंट शुरू किया जा सकता है, आइये जानते है इसके बारे  में  विस्तार से।
 | 
Post Office Scheme: फटाफट उठाएं इस स्कीम का फायदा,  मिल रहा 5.8% का ब्याज 

NEWS TV HINDI, DELHI: RD Scheme: सरकार की ओर से लोगों के फायदे के लिए कई स्कीम चलाई जा रही है. इनमें अलग-अलग वर्ग के लोगों को अलग-अलग तरफ के फायदे मुहैया करवाए जा रहे हैं. इस बीच सरकार की ओर से पोस्ट ऑफिस के जरिए भी लोगों को कई सेविंग स्कीम उपलब्ध करवाई जा रही हैं. इनमें आरडी भी सेविंग करने का एक बढ़िया विकल्प है. पोस्ट ऑफिस की आरडी में कई तरह के फायदे मुहैया करवाए जा रहे हैं. साथ ही लंबी अवधि के लिए भी आरडी स्कीम में स्कीम किया जा सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में... 

इंवेस्टमेंट


Post Office Recurring Deposit Account (RD) में इंवेस्टमेंट किया जा सकता है. इस स्कीम के जरिए पोस्ट ऑफिस फिलहाल 5.8 फीसदी का ब्याज मुहैया करवा रहा है. अगर किसी निवेशक को इस स्कीम में निवेश करना है तो वो कर सकता है. इसके अलावा इस स्कीम में निवेश करने के लिए मिनिमम 100 रुपये प्रति महीने से भी इंवेस्टमेंट शुरू किया जा सकता है. हालांकि अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है.

अकाउंट ओपनिंग


इस स्कीम के तहत कितने भी अकाउंट खोले जा सकते हैं. एक वयस्क, जॉइंट अकाउंट (तीन वयस्कों तक), माइनर या अस्वस्थ मस्तिष्क वाले शख्स के लिए उसका अभिभावक और 10 साल से ज्यादा की उम्र का माइनर अपने नाम पर ये खाता खोल सकता है. खाता खुलवाकर और हर महीने इंवेस्टमेंट कर इस स्कीम का फायदा लिया जा सकता है.


मैच्योरिटी


वहीं पोस्ट ऑफिस में खुलवाई जाने वाली RD की मैच्योरिटी अवधि पांच साल की होती है. पांच साल यानी 60 महीने के लिए ये आरडी चलानी होती है. हालांकि अगर किसी को पहले आरडी को बंद करवाना है तो तीन साल के बाद आरडी को बंद करवाया जा सकता है. पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम पर लोन(Loan against post office RD scheme) भी उठाया जा सकता है.