News hindi tv

Post Office की जबरदस्त स्कीम, निवेश करने पर हर महीने होगी 9,250 रुपये की कमाई

Post Office - अगर आप भी अपना पैसा कहीं इनवेस्ट करने की सोच रहे हैं और आपको कोई बेहतर विकल्प नहीं मिल रहा है तो ये खबर आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। आजकल हर कोई चाहता है कि वो अपना पैसा ऐसी जगह निवेश( Invetment ) करे जहां पैसा सुरक्षित हो और इस पर अच्छा रिटर्न भी मिले। तो इस मामले में पोस्ट ऑफिस एक अच्छा ऑपशन हो सकता है। डाकघर भी कई ऐसी स्कीम लेकर आता है जो ग्राहकों को काफी पसंद आती है। आज हम एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसमें आपको एक बार पैसा निवेश करने पर हर महीने इनकम होगी। आईए जानते हैं इस योजना के बारे में.

 | 
Post Office की जबरदस्त स्कीम, निवेश करने पर हर महीने होगी 9,250 रुपये की कमाई

News Hindi TV, New Delhi : लाइफ के खर्चों को पूरा करने के लिए मंथली सैलरी पर निर्भर रहने वाले मध्यम वर्ग के व्यक्तियों के लिए मंथली खर्च का ऊपर नीचे होने का असर पड़ता है। खासकर महीने के अंत में पैसे को लेकर परेशानी सबसे ज्यादा होती है। यहां आपको वैसा ही तरीका बताया जा रहा है जिसमें मंथली इनकम( monthly income Scheme ) कमा सकते हैं। ये ऐसी योजना है जिसमें आपकी इनकम पर हर महीने पैसा मिलेगा, जो आपके लिए दूसरी कमाई की तरह काम करेगा।

हर महीने मिलेगी इनकम-

पोस्ट ऑफिस( post office scheme ) में कई योजनाओं जिसमें मंथली इनकम स्कीम भी शामिल है। पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम आपको हर महीने इनकम की गारंटी देती है। इस योजना के तहत व्यक्ति अकेले या अपने जीवनसाथी के साथ संयुक्त रूप से खाता खोल सकते हैं। एक बार पैसा जमा करके निवेशकों( Best investment plan ) को एक तय इनकम हर महीने मिलती है।

मिलेंगे 9,250 रुपये-

व्यक्ति पर्सनल अकाउंट में अधिकतम 9 लाख रुपये और ज्वाइंट अकाउंट में 15 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। न्यूनतम जमा का पीरियड पांच साल है। इसमें ब्याज( Post office interest rate ) पर मिलने वाले पैसा हर महीने मिलता है। ज्वाइंट अकाउंट होल्डर 15 लाख रुपये जमा करके 9,250 रुपये तक एक्स्ट्रा( Extra income sources ) मंथली इनकम कमा सकता है। इसमें 9 लाख रुपये जमा करके 5500 रुपये का मासिक ब्याज का पैसा मिलेगा।


7.4 फीसदी का मिलेगा ब्याज-

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में सालाना 7.4 प्रतिशत की ब्याज मिल रहा है। इसके अलावा अकाउंट एक बच्चे के नाम पर भी खोला जा सकता है। अधिकतम तीन व्यक्ति संयुक्त रूप से एक अकाउंट ऑपरेट कर सकते हैं। डाकघर मासिक आय योजना के लिए रजिस्ट्रेशन( Registration for Post Office Monthly Income Scheme ) करने के लिए, व्यक्तियों को पते के प्रमाण, फोटो पहचान पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड और दो पासपोर्ट साइज की फोटो लेकर अपने पास के पोस्ट ऑफिस जाना होगा।


5 साल का है लॉक इन पीरियड-

इसमें इनकम पांच साल के लिए लॉक रहती है। अकाउंट( Post office acount ) खोलने के एक साल बाद इमरजेंसी में पैसा निकाल सकते हैं। एक से तीन साल के अंदर जल्दी पैसा निकालने पर कुल जमा से 2 प्रतिशत की कटौती होती है, जबकि तीन साल के बाद लेकिन पांच साल से पहले की गई निकासी पर 1 प्रतिशत शुल्क लिया जाता है। पांच साल बाद मैच्योरिटी पर पूरी रकम वापस कर दी जाती है। निवेशक पांच साल के लिए निवेश फिर बढ़ा भी सकते हैं। पोस्ट ऑफिस मंथली स्कीम के जरिये हर महीने के वित्तीय तनाव को कम कर सकते हैं। ये सबसे भरोसे का विकल्प है जिसमें लोगों को वित्तीय स्थिरता मिलती है।