News hindi tv

Post Office : महज 5 हजार की लागत से पोस्ट ऑफिस के साथ शुरू करें बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

Post Office Franchise Business : अगर आप भी कोई अच्छा बिजनेस कर के पैसा कमाना चाहते हैं। तो यह खबर आपके लिए हैं। आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस की तरफ से फ्रेंचाइजी (Post office Franchise) दी जा रही । यानी आप Post Office खोलकर पैसा कमा सकते हैं। इससे आप हम महीने सरकारी नौकरी जितनी कमाई कर सकते हैं। जानिए कैसे...
 | 
Post Office : महज 5 हजार की लागत से पोस्ट ऑफिस के साथ शुरू करें बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई

NEWS HINDI TV, DELHI: अगर आप भी नया कारोबार खोलने की योजना बना रहे हैं और ऐसे विकल्प की तलाश कर रहे हैं, जिसमें जोखिम न के बराबर हो, तो ये खबर आपके लिए है। पोस्ट ऑफिस अपने नेटवर्क का विस्तार करने के लिए फ्रेंचाइजी देता है, जिसे आप भी आसानी से ले सकते हैं। इसमें निवेश भी बेहद कम करना होता है।


आज हम अपनी इस रिपोर्ट में बताएंगे कि कैसे आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। आइए जानते हैं...

पोस्ट ऑफिस में कमाई और निवेश:

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी में कमाई कमीशन के जरिए होती है। आप जो भी पोस्ट ऑफिस की सेवाएं अपने इलाके में देते हैं। उस पर पोस्ट ऑफिस की ओर से कमीशन दिया जाता है। इसकी दर पोस्ट ऑफिस के साथ हुए MoU में तय की जाती है। दो प्रकार की पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी होती हैं। पहला आउटलेट फ्रेंचाइजी और फ्रेंचाइजी पोस्टल एजेंट्स। आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी फ्रेंचाइजी प्लान चुन सकते हैं।

कौन कर सकता है आवेदन?

18 साल से ऊपर का कोई भी व्यक्ति फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकता है। आवेदन करने वाले व्यक्ति का कोई भी परिवारजन पोस्ट डिपार्टमेंट मे कर्मचारी नहीं होना चाहिए। वहीं, किसी सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूल से 8वीं पास होना चाहिए।

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी खोलने की कमाई:

फ्रेंचाइजी खोलने के बाद आप डाक टिकट, स्पीड पोस्ट, मनी ऑर्डर आदि कई तरह की सर्विस देकर कमाई कर सकते हैं। एक डाक पोस्ट की बुकिंग पर आपको 3 रुपये, स्पीड पोस्ट पर 5 रुपये, पोस्टेज स्टांप और स्टेशनरी की बिक्री पर आपको 5 प्रतिशत कमीशन मिलता है।


कैसे कर सकते हैं आवेदन?

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ( के लिए आपको पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप (https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise.pdf) लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। यहां से फॉर्म डाउनलोड करके फ्रेंचाइजी के लिए आप आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद बाद आए फॉर्म में से पोस्ट डिपार्टमेंट एमोयू करेगा। इसके बाद आप पोस्ट ऑफिस की सेवाएं दे सकते हैं।