News hindi tv

PPF की ब्याज दरों में बड़ा बदलाव, जानिए कितनी होगी बढ़ोतरी

PPF की ब्याज दरों पर एक नया अपडेट सामने आया है चालू माह के अंत तक स्मॉल सेविंग योजनाओं की ब्याज दरों की समीक्षा फिर से होनी है... ऐसे में आइए नीचे खबर में जानते है आखिर कितनी होगी बढ़ोतरी.....

 | 
PPF की ब्याज दरों में बड़ा बदलाव, जानिए कितनी होगी बढ़ोतरी

NEWS HINDI TV, DELHI : वित्त मंत्रालय के जरिए पीपीएफ जैसी छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरों की तिमाही समीक्षा इस महीने होने वाली है. भले ही पीपीएफ खाताधारक ब्याज दर में बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं, लेकिन अप्रैल 2020 से इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है. चालू माह के अंत तक स्मॉल सेविंग योजनाओं (small saving schemes) की ब्याज दरों की समीक्षा फिर से होनी है,

ऐसे में पीपीएफ और अन्य स्मॉल सेविंग खाताधारक ब्याज दरों में बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं. हालांकि, मौजूदा आर्थिक माहौल में ब्याज दरों में इजाफा होने की उम्मीद कम दिखाई देती है(PPF News).


PPF Scheme....

पीपीएफ, एससीएसएस और एनएससी जैसे छोटे बचत कार्यक्रमों के लिए वर्तमान आर्थिक माहौल और इस तथ्य को देखते हुए कि ब्याज दर चक्र अभी तक चरम पर नहीं है, यथास्थिति बनाए रखने की संभावना है.

भले ही वृद्धि की हमेशा संभावना हो, वर्तमान स्थिति विशेष रूप से आर्थिक स्थिरता की आवश्यकता के कारण यह संभावना नहीं लगती है कि इस समय ब्याज दरों में वृद्धि की जाएगी. यह मानना उचित है कि राजकोषीय जिम्मेदारी और आर्थिक सुधार का समर्थन करने के लिए दरें समान रहेंगी(PPF).

Rate of interest.....

PPF के टैक्स बेनेफिट्स इसे निवेशकों के लिए एक आकर्षक योजना बनाते हैं. यह अनुमान लगाया गया है कि 7.1% ब्याज पर भी पीपीएफ से प्रभावी टैक्स के बाद रिटर्न हाई टैक्स (Return High Tax)  ब्रैकेट में करदाताओं के लिए 10.32% बैठता है.

यह भी एक कारण है कि सरकार ने पीपीएफ ब्याज दर को अपरिवर्तित रखा है, जबकि पिछली दो तिमाहियों में कई अन्य छोटी बचत योजनाओं की दरें बढ़ी हैं.


कम बचत योजनाएं.......


PPF, SCSS और NSC जैसी छोटी बचत योजनाओं के बीच अंतर यह है कि पीपीएफ से होने वाली आय बाकी की तुलना में टैक्स फ्री है. इसका मतलब यह है कि भले ही पीपीएफ (PPF) अन्य योजनाओं की तुलना में कम रिटर्न देता है,

फिर भी निकासी पर आपकी टैक्स (TAX) के बाद इनकम अधिक हो सकती है. अब तक, छोटी बचत योजनाओं को सरकार से अधिक समर्थन मिला है क्योंकि वे आम तौर पर उन लोगों की सहायता करते हैं जो दूसरों के लिए बचत कर रहे हैं. जैसा- सुकन्या समृद्धि योजना.


PPF दर इसलिए नही बदलती?


विशेषज्ञों का मानना है कि पीपीएफ (PPF) की ब्याज दर कुछ और वक्त के लिए स्थिर रह सकती है. इसके लिए वित्तीय बाजारों की स्थिति, सरकार की बजटीय नीतियां और अर्थव्यवस्था की सामान्य स्थिति शामिल है. इससे ब्याज की दरों पर काफी असर पड़ सकता है.