News hindi tv

Property : पत्नी के नाम घर खरीदने पर एक नहीं मिलेंगे कई फायदे, 90 प्रतिशत लोगों नहीं हैं जानकारी

Property news : महिलाओं को सक्षम बनाने के लिए सरकार कई तरह के प्रयास कर रही हैं। इसके चलते आपको बता दें कि पत्नी के नाम पर संपत्ति (Property) खरीदने में कई फायदे मिलमते हैं। अगर आप ये लाभ पाना चाहते हैं तो आपको अपनी पत्नी के नाम पर संपत्ति खरीदने (Buying property in wife's name) पर विचार करना चाहिए। यहां कुछ और जानकारी दी गई है जो आपको यह तय करने में मदद कर सकती है कि आपको अपनी पत्नी के नाम पर संपत्ति खरीदनी चाहिए या नहीं। जानिए विस्तार से-
 | 
Property : पत्नी के नाम घर खरीदने पर एक नहीं मिलेंगे कई फायदे, 90 प्रतिशत लोगों नहीं हैं जानकारी

NEWS HINDI TV, DELHI: Property Knowledge : आज के समय में अपना खुद का घर होना बहुत बड़ी बात मानी जाती है। महंगाई इतनी बढ़ गई है कि आम आदमी की पूरी जिंदगी पैसे कमाने और बचाने के बीच ही गुजर जाती है. अगर आप भी घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो जान लें कि पत्नी के नाम पर घर खरीदने से (Buying property in wife's name) आपको कई फायदे हो सकते हैं। जानिए पत्नी के नाम पर घर खरीदने के क्या हैं फायदे?

सरकार द्वारा महिलाओं के लिए कई सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। समाज में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। उन्हें कई चीजों पर खास छूट दी जाती है. इसके साथ ही सरकार ने महिलाओं के लिए अलग टैक्स स्लैब भी रखा है। वहीं, प्रॉपर्टी (Property Knowledge)खरीदने में भी महिलाओं को टैक्स में भी छूट दी गई है। अगर आप नया घर खरीद रहे हैं और उसे अपनी पत्नी के नाम पर लेते हैं तो उसमें भी छूट मिलती है।

स्टांप ड्यूटी की कम कीमत:

आपको बता दें कि जब कोई संपत्ति (Property) खरीदी जाती है तो उसके दस्तावेजीकरण में भी काफी खर्च होता है। रजिस्ट्रेशन कराने पर अच्छी खासी स्टांप ड्यूटी खर्च होती है, लेकिन कई राज्यों में महिलाओं को पुरुषों की तुलना में कम स्टांप ड्यूटी चुकानी पड़ती है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को स्टांप ड्यूटी 2 से 3 फीसदी कम चुकानी पड़ती है. हालाँकि, यह अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकता है।

कम इंटरेस्ट रेट पर होम लोन:

दरअसल, ज्यादातर लोग घर खरीदने के लिए बैंक से लोन लेते हैं। अगर आप होम लोन (home loan) पर घर खरीदते हैं और यह होम लोन अपनी पत्नी के नाम पर लेते हैं। तो आपको सस्ती ब्याज दरों पर होम लोन मिल सकता है. यह न सिर्फ आपकी पत्नी को आर्थिक रूप से सशक्त बनाता है बल्कि आपके पैसों की भी बचत करता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार द्वारा महिलाओं के लिए कई साड़ी योजनाएं चलाई जा रही हैं। समाज में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। उन्हें कई चीजों पर खास छूट दी जाती है. इसके साथ ही सरकार ने महिलाओं के लिए अलग टैक्स स्लैब (Government has created a separate tax slab for women) भी रखा है।