News hindi tv

Maruti Jimny की इन 5 खूबियों ने Thar को भी कर दिया फेल, जानिए कीमत

Maruti Jimny Best Features : आपको बता दें कारों का चलन लगातार बढ़ता ही जा रहा हैं। और आज कल के युवाओं के दिलों पर थार ने राज कर लिया हैं। और थार की डिमाड़ भी बहुत अधिक हैं। लेकिन आज हम आपको Maruti Jimny में मिलने वाली ऐसी 5 खुबियों के बारे में बताने जा रहे हैं। जो Maruti Jimny को थार से भी बेहतर गाड़ी बनाते है। जानिए पूरी डिटेल...
 | 
Maruti Jimny की इन 5 खूबियों ने Thar को भी कर दिया फेल, जानिए कीमत

NEWS HINDI TV, DELHI: भारतीय कार बाजार में आपको हर सेगमेंट की खास कारें देखने को मिल जाएंगी। हर कार में अपने-अपने बेहतरीन फीचर्स होते हैं जो उस कार को दूसरों से अलग बनाते हैं। आज हम आपको ऐसी ही दो कारों के बारे में बताना चाहते हैं। जिम्नी को मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने जून 2023 में लॉन्च किया था और अब यह एसयूवी (SUV) भारतीय बाजार में एक साल पूरा करने जा रही है। वैसे तो जिम्नी को कंपनी भारत के अलावा कई देशों में बेच रही यही, लेकिन भारत में लॉन्च होने वाला मॉडल कई मामलों में काफी खास (Maruti Jimny Best Features) है। 


बता दें कि  मारुति जिम्नी को भारत में 5 डोर वैरिएंट और स्टैंडर्ड तौर पर 4 व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ पेश किया गया है जो इसके प्रैक्टिकैलिटी के मामले में महिंद्रा थार (Mahindra Thar) से बढ़त दिलाता है। मारुति जिम्नी (Maruti Jimny Features) की कई ऐसी खूबियां हैं जो इसे महिंद्रा थार पर बढ़त दिलाती हैं, आइए जानते हैं।


ऑल पर्पस गाड़ी है जिम्नी

मारूति जिम्नी (Maruti Jimny Design) को कंपनी ने एक ऑल पर्पस कार के तौर पर डिजाइन किया है। इसे आप सिटी में चलाने के साथ-साथ ऑफ रोड के लिए बीच इस्तेमाल कर सकते हैं। कंपनी ने इसमें ऐसे सस्पेंशन सेटअप का इस्तेमाल किया है जो हर तरह की सड़क पर बेहतर परफॉर्म करता है।

5-डोर

बता दें कि मारुति जिम्नी में कंपनी ने 5 दरवाजे (5-door maruti jimny) दिए हैं। वहीं अगर महिंद्रा थार को देखा जाए तो यह कार अभी भी 3 दरवाजों वाले सेटअप के साथ आ रही है। इस वजह से जिम्नी की पिछली सीट में बैठने वाले लोगों को कार में बैठने में कोई परेशानी नहीं होती है। इस एसयूवी में 5 लोग आसानी से बैठ सकते हैं।


हार्ड टॉप रूफ

मारुति जिम्नी के सभी वैरिएंट (variants of Maruti Jimny) हार्ड टॉप रूफ के साथ आते हैं जो इसे एक कम्पलीट पैकेज बनाते हैं। वहीं महिंद्रा थार हार्ड टॉप और कैनवास रूफ ऑप्शन में आती है।


स्टैंडर्ड 4-व्हील ड्राइव

मारूति जिम्नी को 2 वैरिएंट- अल्फ़ा और ज़ेटा में पेश किया गया है। दोनों वैरिएंट 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आते हैं। जिम्नी में स्टैंडर्ड तौर पर 4 व्हील ड्राइव सिस्टम (4 wheel drive system in Maruei jimny) उपलब्ध है। यानी इसका कोई भी वैरिएंट खरीदने पर 4 व्हील ड्राइव सिस्टम स्टैंडर्ड तौर पर मिलेगा।

बूट स्पेस

मारूति जिम्नी के बूटस्पेस (bootspace of maruti jimny) में सामान रखने के लिए काफी जगह मिल जाती है। इसमें 208 लीटर का बूट स्पेस मिलता है जिसे पीछे की सीटों को नीचे गिराकर 332 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है।