News hindi tv

Property : इस शहर में हर आदमी खरीदना चाहता है मकान, मुंबई-बैंगलोर भी पीछे, जान लें ऐसे क्या है यहां खास

property rate in noida - अगर किसी से पूछा जाए कि मकान या घर बनाने के लिए उनकी सबसे पसंदीदा जगह कौन सही है, तो ज्‍यादातर का जवाब समंदर या बीच या कोई शांत पहाड़ी इलाका होगा. लेकिन, सच्‍चाई इससे बिलकुल उलट है. देश में सबसे ज्‍यादा लोगों ने मकान खरीदने के लिए ऐसी जगह को चुना है, जहां प्रदूषण से बुरा हाल रहता है तो ट्रैफिक और जाम से सालभर सड़कों पर भी लोग परेशान रहते हैं. बावजूद इसके इस शहर में प्रॉपर्टी तलाशने वालों की संख्‍या सबसे ज्‍यादा रही है.
 

 | 
Property : इस शहर में हर आदमी खरीदना चाहता है मकान, मुंबई-बैंगलोर भी पीछे, जान लें ऐसे क्या है यहां खास

NEWS HINDI TV, DELHI: अगर किसी से पूछा जाए कि मकान या घर बनाने के लिए उनकी सबसे पसंदीदा जगह कौन सही है, तो ज्‍यादातर का जवाब समंदर या बीच या कोई शांत पहाड़ी इलाका होगा. लेकिन, सच्‍चाई इससे बिलकुल उलट है. देश में सबसे ज्‍यादा लोगों ने मकान खरीदने के लिए ऐसी जगह को चुना है, जहां प्रदूषण से बुरा हाल रहता है तो ट्रैफिक और जाम से सालभर सड़कों पर भी लोग परेशान रहते हैं. बावजूद इसके इस शहर में प्रॉपर्टी तलाशने वालों की संख्‍या सबसे ज्‍यादा रही है।

देश में प्रॉपर्टी और रियल एस्‍टेट की जानकारी उपलब्‍ध कराने वाली वेबसाइट हाउसिंग डॉट कॉम के अनुसार, 2023 में आवासीय संपत्तियां खरीदने के लिए इस साल दिल्ली-एनसीआर में ग्रेटर नोएडा पश्चिम को सबसे अधिक खोजा गया. इसके अलावा मुंबई में मीरा रोड पूर्वी और पुणे में वाकड शीर्ष तीन सबसे अधिक खोजे गए स्थानों में शामिल रहे।

RBI ने 500 रुपये के नोट को लेकर जारी की नई गाइडलाइन


सबसे हॉट शहर कौन


हाउसिंग डॉट कॉम ने बताया कि 2023 में घर खरीदने के लिए सबसे अधिक ग्रेटर नोएडा पश्चिम को खोजा गया. इसके बाद मीरा रोड पूर्वी (मुंबई), वाकड (पुणे), मलाड पश्चिम (मुंबई), व्हाइटफील्ड (बैंगलोर), कांदिवली पश्चिम (मुंबई), बोरीवली पश्चिम (मुंबई), वाघोली (पुणे), इलेक्ट्रॉनिक सिटी (बैंगलोर) और बानेर (पुणे) शामिल रहे. हाउसिंग डॉट कॉम ने अपने ऑनलाइन मंच पर घर खरीदारों के आंकड़ों का विश्लेषण कर बताया कि आवासीय रियल एस्टेट क्षेत्र की वृद्धि में मुंबई, पुणे और हैदराबाद का विशेष स्थान है।


यहां सबसे ज्‍यादा बढ़ी कीमत
ग्रेनो वेस्‍ट में न सिर्फ मकानों की मांग में इजाफा हुआ है, बल्कि एक साल के दौरान यहां कीमतों में भी सबसे ज्‍यादा तेजी आई है. ग्रेटर नोएडा वेस्‍ट में बीते एक साल के दौरान यानी पिछले साल नवंबर से इस साल 2023 के नवंबर तक प्रॉपर्टी की कीमत 21 फीसदी से ज्‍यादा बढ़ गई है. इतना ही नहीं किराये पर मकान लेने की कीमतों में भी इस दौरान 13.5 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

Aaj Ka Rashifal: मिथुन और कर्क राशि वालों को आज रहना होगा सतर्क, मेष राशि के जातकों को मिलेगी बड़ी सफलता, जानिए अपना राशिफल

2024 में और बिकेंगे मकान

प्रॉपर्टी कंसल्‍टेंट पोर्टल नो ब्रोकर ने भी अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि अगले साल यानी 2024 में 65 फीसदी भारतीय अपना मकान खरीदने की सोच रहे हैं. इसके अलावा 56 फीसदी मकान मालिकों ने अपना किराया बढ़ाने की तैयारी भी कर ली है. अगर किराया बढ़ने की बात देखी जाए तो सबसे ज्‍यादा किराया बैंगलोर में बढ़ेगा, जबकि दिल्‍ली-एनसीआर इस मामले में दूसरे पायदान पर होगा।