News hindi tv

RBI ने 500 रुपये के नोट को लेकर जारी की नई गाइडलाइन

RBI News: हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि आरबीआई ने 500 रुपये नोट को लेकर गाइडलाइन जारी की है। जब भी लोगों के मन में नोटों को लेकर कोई संदेह होता है तो ऐसे में आरबीआई लोगों की जानकारी के लिए गाईडलाइन जारी करता है। अब हाल ही में लोगों में 500 के नोट को लेकर चर्चाएं चल रही थी तो इसके बारे में आरबीआई ने सचेत किया है।

 | 
RBI ने 500 रुपये के नोट को लेकर जारी की नई गाइडलाइन

NEWS HINDI TV, DELHI: रिजर्व बैंक( Reserve Bank Of India ) लगातार नकली नोट को लेकर यूजर्स को सचेत करता रहता है। बावजूद इसके नकली नोट चलाने वाले नए-नए तरीके खोज ही लेते हैं। कई बार तो सोशल मीडिया( social media ) पर भी इसी तरह के दावे किए जाने लगते हैं। एक बार फिर 500 रुपये के एक खास तरह के नोट को नकली( fake note news ) बताया जा रहा है।

कई यूजर्स ने दावा किया है कि बैंकों ने भी इस तरह के नोट को लेने से इनकार कर दिया है। इसके बाद तो सोशल मीडिया पर जैसे भूचाल आ गया और हर यूजर अपनी-अपनी आपबीती सुनाने लगे।

दरअसल, रिजर्व बैंक( RBI News ) ने साल 2016 में 500 के पुराने नोट को बंद करके नए नोट जारी किए थे। तब आरबीआई का दावा था कि इस नोट को सुरक्षा के लिहाज से और भी मजबूत बनाया गया है, ताकि इसका नकली वर्जन न उतारा जा सके। इन सभी तैयारियों के बावजूद लोगों का दावा है कि बैंक उनके 500 रुपये के एक खास नोट को नकली बताकर लौटा रहे हैं।


क्‍या है इस खास नोट का राज-


सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने दावा किया है स्‍टार (*) सिंबल वाला 500 रुपये का नोट नकली है और दुकानदार व ग्राहक इसे लेने से इनकार कर रहे हैं। इतना ही नहीं, एक यूजर ने तो यहां तक कहा कि इंडसइंड बैंक ने भी इस नोट को लेने से इनकार कर दिया है। सोशल मीडिया पर इस तरह की पोस्‍ट वायरल( Social Media Post viral ) होते ही हंगामा मच गया और कोई इसे गलत बताता तो कोई इसे सच मानकर अपनी आपबीती सुनाने लगता।


फिर आरबीआई को देना पड़ा दखल-


सोशल मीडिया पर जब हंगामा काफी बढ़ गया तो रिजर्व बैंक ने खुद दखल दिया। आरबीआई ने बताया कि स्‍टार सिंबल वाले नोट( notes with star symbol ) को पुराने नोट बंद करने के बाद जारी किया गया था। यह नोट की पहचान का एक खास सिंबल है और इस सिंबल वाले कोई भी नोट नकली नहीं हैं। आरबीआई ने बताया कि महात्‍मा गांधी सीरीज के नए नोट के लेटर ‘E’ से शुरू होते हैं, जिसमें कुछ नोट में स्‍पेशल करेक्‍टर स्‍टार ‘*’ भी जोड़ा गया है। पहले इस तरह के स्‍टार वाले स्‍पेशल करेक्‍टर को 10, 20, 50 और 100 रुपये के नोट में शामिल किया गया था।

क्‍यों जारी किए स्‍टार वाले नोट-


आरबीआई( RBI Guidelines ) ने बताया कि पुराने नोट को बंद करने के बाद नई सीरीज के नोट जारी किए गए। ऐसे में कुछ नोट ऐसे भी रह गए, जिसमें पुराने नंबरों की सीरीज भी शामिल थी। ऐसे नोट से लोगों को बचाने के लिए इसमें स्‍टार भी शामिल किया गया, ताकि सीरीज के नंबरों को और मजबूत बनाया जा सके। स्‍टार सीरीज वाले नोट ग्‍लोबल लेवल पर जारी बेस्‍ट प्रैक्टिस को लागू करने के लिए लाए गए हैं।