News hindi tv

Post Office की इस स्कीम में मिलेंगे 7,24,149 रुपये, जानिए कितना करना होगा निवेश

Post Office : अगर आप भी अपना पैसा कहीं निवेश करके लखपति बनना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। आज हम आपको इस खबर में बताने जा रहे हैं पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम के बारे में जिसमें आपको 7,24,149 रुपये मिलते हैं। चलिए नीचे खबर में जानते है आपको इसके लिए कितना पैसा और कितने समय के लिए निवेश करना होगा।
 | 
Post Office की इस स्कीम में मिलेंगे 7,24,149 रुपये, जानिए कितना करना होगा निवेश

NEWS HINDI TV, DELHI: आज के समय में हर कोई करोड़पति बनना चाहता है। मगर बढ़ती महंगाई( Dearness ) के चलते इस सपने को हकीकत में कम ही लोग बदल पाते हैं। क्योंकि महंगाई के मुकाबले ज्यादातर लोगों की सैलरी उनके खर्चों के लिए ही कम पड़ जाती है। अगर वह थोड़ा-बहुत किसी तरह से सेव भी कर लेते हैं तो उनके सामने एक बड़ी समस्या ये पैदा हो जाती है कि वह उन पैसों का निवेश कहां करें?

आज हम आपको ऐसी स्कीम( Post office schemes ) के बारे में बताने जा रहे है, जिसमे निवेश करके आप मोटा फंड महज 5 साल में इकट्ठा कर सकते हैं। उसके ब्याज से ही आपकी इतनी कमाई हो जाएगी कि आपका बुढ़ापा आराम से कटेगा।

वैसे तो पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम हैं जो आपको कम समय में अच्छा मुनाफा देती है, लेकिन टाइम डिपॉजिट में आपको रिटर्न की गारंटी मिलती है। वहीं, इसमें निवेश से आप 1.5 लाख तक का टैक्स बेनिफिट( tax benefit on post office schemes ) भी पा सकते हैं। इसमें आप मिनिमम 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।


ऐसे बनेगा मोटा मुनाफा-


पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट( Post Office Time Deposit ) में आप 1 साल से लेकर 5 साल तक निवेश कर सकते हैं। अलग-अलग साल के लिए इसमें अलग-अलग रिटर्न मिलता है। जैसे अगर आप एक साल एक लिए इसमें निवेश करते हैं तो आपको 6.8% फीसदी का रिटर्न मिलेगा। वहीं 2 साल के निवेश पर 6.9% और इसी तरह 5 साल के निवेश पर 7.5% रिटर्न मिलता है। बता दें, इस स्कीम में आपका ब्याज हर महीने पर कैलकुलेट होता है, जो आपको सालाना मिलता है।


यहां समझें ब्याज का कैलकुलेशन-


मान लीजिये आपने टाइम डिपॉजिट( Time Deposit ) में 5 साल के लिए 5 लाख रुपये निवेश किये हैं। अब इसपर आपको 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। मैच्योरिटी यानि 5 साल बाद आपको 7,24,149 रुपये मिलेंगे। जिसमे 5 लाख आपके निवेश के और बाकि आपकी ब्याज से कमाई है। इसमें आपको इसको एक बार और बढ़ाने की सुविधा भी मिलती है। मतलब अगर आपने इसको 5 साल के लिए और बढ़ा दिया तो आप 10,00,799 रुपये मैच्योरिटी पर कमा सकते हैं।