News hindi tv

Property Papers : जायदाद के कागज खो जाने पर करे ये काम

Property Document : प्रोपर्टी को बेचने और खरीदने के लिए सबसे जरूरी प्रोपर्टी के कागजात होते है। अगर आपके प्रोपर्टी के कागजात गुम हो गए है तो उसके लिए आपको क्या करना जरूरी है। आइए ये जानते है इस खबर में...
 | 
Property Papers : जायदाद के कागज खो जाने पर करे ये काम

NEWS TV HINDI, DELHI: प्रॉपर्टी खरीदने और बेचने के लिए सबसे जरूरी चीज प्रॉपर्टी दस्तावेज(Property Document) माने जाते हैं. इस दस्तावेज पूरी जानकारी होती है जैसे, की प्रॉपर्टी कब खरीदी गई कब बेची गई साथ ही यह प्रॉपर्टी कितने में, किसके द्वारा और किसको बेची जा रही है ये सभी बातें प्रॉपर्टी दस्तावेज पर लिखी होती हैं. अगर आपके पास यह दस्तावेज नहीं हैं तो आप यह काम नहीं कर पाएंगे.


लेकिन हम सभी इंसान हैं और इंसानों से गलती होना आम बात होती है. कई बार लोग प्रॉपर्टी के दस्तावेज खो देते हैं. ऐसे में उन्हें क्या करना चाहिए आज हम आपको बताने जा रहे है.कागजात खोने के बाद आपको अपनी तरफ से कुछ काम जरूर कर लेने चाहिए ताकि आने वाले समय में किसी तरह की परेशानी न हो. इसी के साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि आप नए दस्तावेज कैसे प्राप्त कर सकते हैं.


एफआईआर दर्ज करें-


सबसे जरूरी काम है कि आप को प्रॉपर्टी के दस्तावेज के खो जाने की सूचना पुलिस को देनी होगी. जिसके बाद अगर आप के प्रॉपर्टी दस्तावेज के कागज का अगर कुछ गलत इस्तेमाल होता भी है तो भी आप सुरक्षित रहेंगे.

नए वैध कागजात तैयार करें-


अगर आपकी प्रॉपर्टी के पेपर्स खो जाते हैं के बाद आप को दुसरे पेपर बनवाने होते है जिसके लिए आप एक स्टांप पेपर पर इसका सत्यापन करें. इसमें प्रॉपर्टी की डिटेल्स, एफआईआर की कॉपी लगाएं. इस पूरे कागज को रजिस्ट्रार के पास जमा करें. ये दस्तावेज नोटरी द्वारा पंजीकृत, अटेस्टेड और नोटराइज्ड होना चाहिए.


प्राप्त करें नई कॉपी-


सभी चीजों को पूरा करने के बाद आप एक प्रॉपर्टी पेपर्स की डुप्लीकेट कॉपी आप को मिल सकती हैं.इसके लिए एफआईआर की कॉपी, नोटराइज्ड सत्यापन दस्तावेज को रजिस्ट्रार के पास जमा करना होगा. सभी चीजें इन्हें जमा करने के बाद आपको एक तय फीस देनी होगी और फिर आप रजिस्ट्रार ऑफिस से ही डुप्लीकेट पेपर मिल जाते हैं.