News hindi tv

Property Purchase : नकदी में घर खरीदें या लें लोन का सहारा, जान लें पूरा गणित

Property Purchase : हर किसी का अपना घर खरीदने का सपना होता हैं। और अगर आप भी हाल ही में घर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं। तो क्या आप जानते हैं कि फुल पेमेंट में घर खरीदना सही हैं या लोन लेने में ज्यादा फायदा होता हैं। अगर नहीं तो आज हम आपको अपनी इस खबर के माध्यम से इससे जुड़ा पूरा गणित बताने जा रहे हैं। जानिए विस्तार से-
 | 
Property Purchase : नकदी में घर खरीदें या लें लोन का सहारा, जान लें पूरा गणित

NEWS HINDI TV, DELHI: अपना घर खरीदना आमतौर पर हर इंसान के जीवन के सबसे बड़े फैसलों में से एक होता हैं। इसमें पैसा, समय और दिमाग सबकुछ ज्यादा ही लगता है. अगर आप मकान को पूरी प्‍लानिंग और कैलकुलेशन के साथ खरीदें, तो इससे आपकी मकान की जरूरत भी पूरी हो जाएगी और आप घर की सभी जरूरतों को भी आसानी से पूरा करते रहेंगे. घर खरीदने के लिए सबसे बड़ी परेशानी पैसा है. आजकल सस्ते और आसानी से मिल जाने वाले होम लोन्स (Easy home loans) ने इसे भी काफी हद तक कर दिया है. लेकिन क्या लोन पर घर लेना सही है या फिर घर फुल पेमेंट के साथ ही लेना चाहिए?

इस पर लोगों की राय काफी बंटी हुई है. इसलिए हमने एक एक्सपर्ट से इस बारे में जानने की कोशिश कि क्या घर खरीदने के लिए फाइनेंस बेहतर विकल्प है या फिर फुल पेमेंट. वेल्थ रीडिफाइन के को-फाउंडर सौम्या सरकार कहते हैं कि लोगों को लगता है कि उनके पास अगर पैसा है तो उन्हें फुल पेमेंट के साथ ही मकान (House only with full payment) लेना चाहिए. बकौल सरकार, ऐसा सोचते समय एक बात का ध्यान रखना चाहिए.
 

निवेश पर कमाई:

सरकार कहते हैं कि अगर आपके पास है और आप फुल पेमेंट कर सकते हैं तो भी पहले यह देखें कि आपके पास जो अमाउंट है वह कहां निवेशित है. उन्होंने कहा कि अगर वह पैसा एक ऐसी जगह लगा है जहां से आपको 15 फीसदी का वार्षिक रिटर्न मिल रहा है तो घर फाइनेंस पर लेना ज्यादा बेहतर विकल्प होगा. उनका कहना है कि होम लोन अमूमन 9 फीसदी के आसपास मिल जाता है और अगर आपकी देनदारी आपकी कमाई से कम है तो फाइनेंस कराने में कोई परेशानी नहीं है. वहीं, अगर इन्वेस्टमेंट पर रिटर्न 5 फीसदी और लोन 9 फीसदी का तो फिर आपको फुल पेमेंट करके मकान खरीदना चाहिए.

लोन पर घर लेने का एक बड़ा फायदा:

यूनियन बैंक की वेबसाइट (Union Bank website) पर दी गई जानकारी के अनुसार, अगर आप लोन पर होम लेते हैं ऋणदाता द्वारा प्रॉपर्टी से संबंधित सभी दस्तावेजों की जांच अच्छे से की जाती है. इससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि प्रॉपर्टी किसी तरह के पचड़े में नहीं है या फिर किसी और की प्रॉपर्टी अवैध (property illegal) तरीके से नहीं बेची जा रही है. यह लोन पर मकान लेने के सबसे बड़े फायदों की लिस्ट में से शायद सबसे ऊपर है.