News hindi tv

Paytm यूजर्स के लिए जरूरी अपडेट, आरबीआई ने लगा दी रोक

RBI Paytm Payment : आपको बता दें कि हाल ही में पेटीएम यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। अगर आप भी Paytm यूजर्स हैं। तो एक बार इस खबर को जरूर पढ़ लें। दरअसल, RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के नए ग्राहक जोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इससे जुड़ा पूरा अपडेट जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े।
 | 
Paytm यूजर्स के लिए जरूरी अपडेट, आरबीआई ने लगा दी रोक

NEWS HINDI TV, DELHI: आरबीआई (RBI) ने तत्काल प्रभाव से पेटीएम पेमेंट्स (Paytm Payment) बैंक के नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी है. आरबीआई ने 31 जनवरी 2024 को यह आदेश जारी किया है. साथ ही आरबीआई (RBI) ने कंपनी को यह आदेश भी दिया है कि 29 फरवरी के बाद मौजूदा ग्राहकों के भी अकाउंट में अमाउंट ऐड करने पर रोक लगा दी जाए.

केंद्रीय बैंक ने कहा है एक सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट और उसके बाद कंपाइलेशन वैलिडेशन रिपोर्ट में सामने आया है कि कंपनी ने लगातार अनुपालन मानकों की अवहेलना की है. साथ ही पेटीएम (Paytm) बैंक्स से संबंधित कई और कमियां सामने आई हैं जिसकी वजह भविष्य में इनके खिलाफ और जरूरी एक्शन लिये जाएंगे.


ग्राहकों का क्या होगा?

हालांकि, आरबीआई ने यह भी कहा है कि पेटीएम पेमेंट्स (Paytm Payment) बैंक के जो मौजूदा ग्राहक हैं वह अपने अभी के अमाउंट का पूरा इस्तेमाल कर सकते हैं. चाहें वह पैसा सेविंग्स अकाउंट (savings account) , करंट अकाउंट, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट, फास्टैग, नेशनल या फि कॉमन मोबिलिटी कार्ड में हो, उसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इस पर तारीख की कोई पाबंदी नहीं है. आपके खाते में अभी जितना पैसा है उसे आप आगे अपनी इच्छानुसार किसी भी तिथि तक इस्तेमाल कर सकते हैं.


29 फरवरी के बाद सब बंद:

आरबीआई (RBI) ने कहा है कि 29 फरवरी के बाद पेटीएम ग्राहक अकाउंट, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट, वॉलेट, फास्टैग व नेशनल मोबिलिटी कार्ड्स में पैसा नहीं डाल पाएंगे. हालांकि, ब्याज, कैशबैक (cashback) और रिफंड उनके अकाउंट में आ सकते हैं. आरबीआई (RBI) ने कहा है कि 29 फरवरी के बाद कोई भी बैंकिंग सर्विस पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा नहीं दी जाएगी. केंद्रीय बैंक ने वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेज और पेटीएम पेमेंट्स सर्विस लिमिटेड (Paytm Payments Service Limited) की नोडल सेवाएं भी जल्द से जल्द बंद करने को कहा है.