News hindi tv

RBI ने 5 और 10 रुपए के सिक्के को लेकर दी अहम जानकारी, जानिए पूरा अपडेट

5 and 10 rupee coins : दरअसल, हाल ही में 5 और 10 रुपये के सिक्के (5 and 10 rupee coins) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई हैं। आपको बता दें कि अगर आपका पास भी 5 और 10 रुपये के सिक्के हैं। तो RBI ने 5 और 10 रुपये के सिक्के को लेकर जरूरी अपडेट जारी किया हैं। जानिए डिटेल में...
 | 
RBI ने 5 और 10 रुपए के सिक्के को लेकर दी अहम जानकारी, जानिए पूरा अपडेट 

NEWS HINDI TV, DELHI: आपके साथ भी कभी न कभी ऐसा हुआ होगा, जब किसी ऑटो चालक, सब्जी विक्रेता या दुकानदार ने 10 रुपये का सिक्का (10 rupee coin) लेने से इनकार कर दिया हो और जब इसकी वजह पूछी तो जवाब आया कि सरकार ने यह चलन बंद कर दिया है. आपने जो सिक्का दिया वह कभी जारी नहीं हुआ। इसका मतलब वह फर्जी है.

 

यह स्थिति बहुत बार आपको परेशानी में डाल सकती है। ऐसे में मन में सवाल आता है कि क्या सच में ऐसा कुछ हुआ है, और नहीं तो इस स्थिति में आपको क्या करना चाहिए? साथ ही क्या इसको लेकर भारत में कोई नियम बनाए गए हैं? चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

कौन जारी करता है सिक्के?

भारत में 10 रुपये के सिक्के (10 rupee coin) के अलावा, 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये और 20 रुपये के सिक्के (Coins of Rs 1, Rs 2, Rs 5 and Rs 20) चलन में हैं। ये सभी सिक्के RBI द्वारा जारी किए जाते हैं और एक से ज्यादा डिजाइन के साथ बाजार में आ सकते हैं। ऐसे में सभी तरह के सिक्के मान्य हैं और कोई इसे नकली कहकर लेने से मना नहीं कर सकता है।

सिर्फ इस सिक्के को किया गया है बैन-

RBI के मुताबिक, अब तक सिर्फ 25 पैसे या उससे कम कीमत के सिक्कों को बैन किया गया है और इनका प्रचलन बंद कर दिया गया है। वहीं, 50 पैसे के सिक्के जारी नहीं किए जाते, लेकिन ये सिस्टम में अभी भी मौजूद हैं और इन्हें लेने से कोई व्यक्ति मना नहीं कर सकता है।

सिक्का लेने से मना करने पर क्या करें?

अगर कोई व्यक्ति या दुकानदार 10 रुपये के सिक्के (10 rupee coin) को लेने से मना कर दें तो ऐसी स्थिति में उसके खिलाफ शिकायत दर्ज की जा सकती है और दुकानदार को सख्त कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है। NCIB (नेशनल क्राइम इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो) के मुताबिक, भारतीय मुद्रा अधिनियम और आइपीसी की धारा 489(A) से 489(E) के तहत इसके खिलाफ FIR दर्ज कराई जा सकती है। साथ ही, तत्काल सहायता के लिए पुलिस को भी कॉल किया जा सकता है।