News hindi tv

बड़ती महंगाई को लेकर RBI गवर्नर ने दिया जवाब

RBI news : देश में लगातार बढ़ती महंगाई से आज सब परेशान है और इसी को लेकर हाल ही में RBI  गवर्नर ने बताया है की महंगाई को कम करना हमारे हाथ में नहीं है |

 | 
बड़ती महंगाई को लेकर RBI गवर्नर ने दिया जवाब

NEWS HINDI TV, DELHI : भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने साफ कर दिया है कि ब्याज दरों में बढ़ोतरी रोकना आरबीआई के हाथ में नहीं है. सीआईआई के एनुअल मीटिंग में बोलते हुए आरबीआई के गवर्नर ने कहा कि ब्याज दरों में बढ़ोतरी आगे की स्थिति पर निर्भर करेगा. इसे रोकना हमारे हाथ में नहीं है.


वहीं महंगाई पर बोलते हुए गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि महंगाई की स्थिति को लेकर लापरवाही नहीं बरती जा सकती है. महंगाई कम करने के लिए आरबीआई लगातार प्रयासरत है. दास ने कहा कि पिछले कुछ समय के आंकड़ों को देखा जाए तो महंगाई में कमी आई है लेकिन अभी भी इसे लेकर और काम करने की जरुरत है. महंगाई के मोर्चे पर किसी तरह की कोताही नहीं बरती जा सकती है.

मजबूत स्थिति में भारतीय बैंकिंग सेक्टर

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि भारत का बैंकिंग सेक्टर मजूबत स्थिति में है. बाजार में लिक्विडिटी की कमी नहीं है. अमेरिकी बैंकिंग सेक्टर में भले ही उठापटक चल रही है. लेकिन भारत के बैंकों में चिंता की स्थिति नहीं है. वहीं रुपये पर बात करते हुए शक्तिकांत दास ने कहा कि इसे ग्लोबल करेंसी बनाना हमारा लक्ष्य नहीं है लेकिन RBI इसपर लगातार काम कर रहा है.

जीडीपी ग्रोथ में तेजी की उम्मीद

देश की जीडीपी पर बोलते हुए शक्तिकांत दास ने कहा कि भारत की जीडीपी ग्रोथ में आगे भी तेजी जारी रहने की उम्मीद है. मौजूदा साल 2022-23 के लिए जीडीपी पर आरबीआई का अनुमान 7 फीसदी का है. हालांकि यह इससे ज्यादा भी रह सकता है.

देश के फाइनेंशियल सिस्टम पर नजर

दुनिया भर के बैंकों में हलचल के माहौल बना हुआ है. ऐसे में भारत की वित्तीय स्थिरता पर आरबीआई की नजर बनी हुई है. शक्तिकांत दास ने कहा कि हमने 11 सरकारी बैंक के टॉप अधिकारियों से इस मुद्दे पर चर्चा की है. हमारा फोकस फाइनेंशियल सिस्टम को मजबूत बनाने पर है.