News hindi tv

RBI ने amazon पर ठोका 3 करोड़ का जुर्माना

Reserve Bank of India: र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया की तरफ से बताया गया क‍ि उसने अमेजन पे (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड (Amazon Pay (India) Private Limited) पर 3.06 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का जुर्माना लगाया है, आइये नीचे खबर में जानते है पूरा मामला।
 | 
RBI ने amazon पर ठोका 3 करोड़ का जुर्माना 

NEWS TV HINDI, DELHI: Penalty on Amazon Pay: र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) की तरफ से बताया गया क‍ि उसने अमेजन पे (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड (Amazon Pay (India) Private Limited) पर 3.06 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का जुर्माना लगाया है. यह जुर्माना प्रीपेड भुगतान उपकरणों (PPI) और अपने ग्राहक को जानिए (KYC) से जुड़े न‍ियमों का पालन नहीं करने पर लगाया गया है. आरबीआई (RBI) ने एक बयान में कहा, 'यह पाया गया कि संस्था केवाईसी (KYC) आवश्यकताओं पर आरबीआई के निर्देशों का पालन नहीं कर रही थी.'

कारण बताओ नोटिस जारी क‍िया


आरबीआई ने अमेजन पे (इंडिया) (Amazon Pay) को कारण बताओ नोटिस जारी क‍िया है. इस नोट‍िस में पूछा गया था कि आखिर निर्देशों का पालन नहीं करने के लिए उस पर जुर्माना क्यों न लगाया जाए. इसके बाद कंपनी के जवाब पर विचार करने के बाद आरबीआई इस नतीजे पर पहुंचा कि उसके निर्देशों का पालन नहीं करने के आरोप सही हैं. ऐसे में उस पर मौद्रिक जुर्माना लगाया गया.


केंद्रीय बैंक ने हालांकि कहा कि यह जुर्माना नियामक अनुपालन में कमियों के कारण लगाया गया है और इसका मकसद अमेजन पे (इंडिया) का अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर टिप्पणी करना नहीं है. अमेजन पे ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन की डिजिटल भुगतान शाखा है.