News hindi tv

Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना को लेकर कर्मचारियों की बैठक में लिया बढ़ा फैसला

New Pension Scheme: NFIR से संबद्ध यूनियन NPS का विरोध कर रहे हैं. एनएफआईआर के महासचिव एम राघवैया ने कहा कि 1 जनवरी 2004 को या उसके बाद नियुक्त रेलवे कर्मचारी इस बात से गंभीर रूप से चिंतित और व्यथित महसूस कर रहे हैं कि एनपीएस के जरिए रिटायरमेंट के बाद उनके पास कोई सामाजिक सुरक्षा नहीं होगी. आइए जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 | 
Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन योजना को लेकर कर्मचारियों की बैठक में लिया बढ़ा फैसला 

NEWS TV HINDI, DELHI : ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर इन दिनों काफी चर्चाएं हो रही है. हाल ही में कुछ राज्यों ने ओल्ड पेंशन स्कीम को लागू कर दिया है. इस बीच कई संगठन भी ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर अपनी आवाज बुलंद कर रहे हैं.

रेलवे बोर्ड से मान्यता प्राप्त रेलवे कर्मचारियों के एक संघ नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवेमेन (NFIR) ने अपनी 236वीं कार्य समिति की बैठक में नई पेंशन योजना (NPS) को समाप्त करने और पुरानी पेंशन योजना (OPS) की बहाली की मांग की है.
 

ये भी जाने - New Tax Regime : न्यू रिजीम के तहत बचा सकते है टैक्स, बस पता होने चाहिए ये 6 तरीके

एनपीएस


10 लाख कर्मचारियों के सदस्यता आधार के साथ पूरे रेलवे में NFIR से संबद्ध यूनियन NPS का विरोध कर रहे हैं. एनएफआईआर के महासचिव एम राघवैया ने कहा कि 1 जनवरी 2004 को या उसके बाद नियुक्त रेलवे कर्मचारी इस बात से गंभीर रूप से चिंतित और व्यथित महसूस कर रहे हैं कि एनपीएस के जरिए रिटायरमेंट के बाद उनके पास कोई सामाजिक सुरक्षा नहीं होगी.


रेलकर्मियों की मांग


रेलकर्मी एनपीएस के खिलाफ विभिन्न माध्यमों से आंदोलन कर रहे हैं और मांग कर रहे हैं कि उन्हें 1 जनवरी 2004 से पहले नियुक्त उनके सहयोगियों के समान ओपीएस के जरिए शासित किया जाना चाहिए. रेलवे कर्मचारियों ओपीएस की बहाली की मांग काफी वक्त से कर रहे हैं.

ये भी जाने - DA arrears Update: कर्मचारियों के डीए और एरियर में बढ़ोतरी के आदेश! होली पर होगी पैसो की बारिश

कई राज्य फिर से कर चुके लागू


बता दें कि हाल के दिनों में छत्तीसगढ़, राजस्थान, झारखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश सरकारों ने NPS को समाप्त करने का फैसला किया था और इसकी जगह OPS को बहाल करने का निर्णय लिया है, जबकि पश्चिम बंगाल की सरकार ने OPS को जारी रखा है. वहीं सरकार और उसके कर्मचारियों के बीच टकराव से बचने के लिए NFIR वर्किंग कमेटी ने केंद्र से NPS की समीक्षा करने और OPS को बहाल करने का आग्रह किया है.