News hindi tv

DA arrears Update: कर्मचारियों के डीए और एरियर में बढ़ोतरी के आदेश! होली पर होगी पैसो की बारिश

DA arrears Hike 2023 कर्मचारियों के लिए साल 2023 की अच्छी खबर सामने आ रही है। जानकारी के अनुसार कर्मचारियों को जल्द ही डीए और एरियर में बढ़ोतरी का लाभ मिल सकता है। आइए जानते है पूरा अपडेट
 | 
DA arrears Update: कर्मचारियों के डीए और एरियर में बढ़ोतरी के आदेश, जानिए अकाउंट में कब आएंगे पैसे

News Hindi TV: डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Employees Pending Arrear Amount : उत्तराखंड के सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। राज्य की पुष्कर धामी सरकार ने वेतन वृद्धि और एरियर भुगतान के लिए आदेश जारी कर दिए है। इसके तहत उत्तराखंड वन विकास निगम के वर्ष 2002 में नियमित हुए कर्मचारियों को वर्ष 1991 से सेवा का लाभ दिया जाएगा।इससे प्रदेश के करीब 1700 कर्मचारी लाभान्वित होंगे।

 

कर्मचारी ताजा अपडेट के लिए हमारे whatsapp ग्रुप को ज्वाइन करें


1991 से मिलेगा इन भत्तों का लाभ

होली से पहले सौगात देते हुए उत्तराखंड सरकार ने साल 2002 में नियमित हुए कर्मचारियों के वेतन वृद्धि, ग्रेच्यूटी, नगदीकरण, महंगाई भत्ता सहित अन्य भत्ते और एरियर भुगतान के लिए आदेश जारी कर दिया है। इस आदेश से प्रदेश के हजारों कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। इतना ही नहीं रिटायर्ड हो चुके कर्मचारियों को भी सरकार के इस फैसले का लाभ मिलेगा।

DA Salary Hike: लो, हो गया कन्फर्म! डीए और सैलरी में इजाफे को लेकर आदेश जारी
दरअसल, उत्तर प्रदेश में वन विकास निगम के दैनिक कर्मचारियों को 1991 से ही नियमितकरण का लाभ दिया जा रहा है, लेकिन उत्तराखंड वन विकास निगम में तैनात स्केलर, चालक और अन्य चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को ये लाभ नहीं मिल रहा था, जिससे नाराज वन विकास निगम कर्मचारी संगठन ने राज्य सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था और लंबे समय से आंदोलनरत थे।

DA DR Hike: कर्मचारियों के DA और DR में छप्परफाड़ इजाफा, देखिए महंगाई भत्ते का पूरा कैलुकुलेशन
लंबित राशि का होगा भुगतान
बता दे कि निगम कर्मचारियों को नियत यात्रा भत्ता, मकान किराया भत्ता, स्केलर संवर्ग को तृतीय एसीपी लाभ पुरानी सेवानियमावली के अनुसार दिया जाना और दो वर्ष की दैनिक सेवा का लाभ नियमावली के अनुसार दिए जाने पर पहले शासन आदेश कर चुका है। लेकिन 2002 में नियमित हुए स्केलर व अन्य चतुर्थ श्रेणी कार्मिकों को 1991 से नियमितीकरण का लाभ दिए जाने का मामला चार साल से लंबित था, जिसे अब राज्य शासन ने मंजूरी दे दी।


कर्मचारियों में बढ़ रही थी नाराजगी

आगामी चुनावों से पहले कर्मचारियों की बढ़ती नाराजगी को देखते हुए वन सचिव उत्तराखंड ने 2002 में नियमित हुए इन कर्मचारियों को सितंबर 1991 या दैनिक वेतन पर नियत होने की तिथि को आधार बनाते हुए नियमितिकरण का लाभ दिए जाने के आदेश जारी किए। इसका सीधा लाभ उन कर्मचारियों को मिलेगा, जो यूपी के समय से वन निगम में दैनिक वेतन पर तैनात हुए थे और 2002 में उन्हें नियमित कर दिया गया था। इसमें से कई कर्मचारी रिटायर भी हो चुके हैं।

Employees leave allowance: कर्मचारियों को अवकाश भत्ते की सौगात, मानदेय में बढ़ोतरी के आदेश

7th Pay Commission: होली से पहले देश के एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है। होली से पहले इन लोगों पर पैसों की बारिश होने वाली है। दरअसल होली केंद्रीय कर्मचारी के महंगाई भत्ता और पेंशनर्स के महंगाई राहत में बड़ी बढ़ोतरी हो सकती है।

मीडिया में आ रही खबरों के मताबिक 1 मार्च 2023 को कैबिनेट की होने वाली बैठक में सरकार केंद्रीय कर्मचारियों महंगाई भत्ते और पेंशनर्स के महंगाई राहत में बढ़ोतरी पर अंतिम फैसला ले सकती है। अगर ऐसा होता है कि होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का बड़ा तोहफा मिल सकता है। इतना ही नहीं सबकुछ ठीक रहा तो 31 मार्च तक कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी और पेंशनर्स के बढ़ा हुआ पेंशन भी मिल सकता है। इसके साथ जनवरी और फरवरी महीने के एरियर का पैसा भी उनके खाते में आ सकता है।

डीए में 4 फीसदी बढ़ोतरी के आसार

श्रम मंत्रालय की ओर से दिसंबर 2022 के AICPI के आंकड़े भी आ गए हैं। इससे लगता है कि डीए और डीआर में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि श्रम मंत्रालय की ओर से जारी दिसंबर 2022 के AICPI के जो आंकड़े आ गए हैं, वो नवंबर के मुकाबले गिरे हैं। AICPI के जो आंकड़े में जुलाई से नवंबर तक लगातार बढ़ोतरी हुई थी। लेकिन दिसंबर में AICPI के आंकड़े थोड़ी गिरावट देखी गई है। द‍िसंबर का आंकड़ा नवंबर के मुकाबले ग‍िरकर 132.3 प्‍वाइंट पर पहुंच गया है। अक्‍टूबर और नवंबर में यह आंकड़ा 132.5 प्‍वाइंट पर था। वहीं स‍ितंबर में 131.3, अगस्‍त में 130.2 और जुलाई में 129.9 था। हालांकि इसके बाद भी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी के आसार जाताए जा रहे हैं।

38 फीसदी से बढ़कर 42 प्रतिशत हो जाएगा महंगाई भत्ता

जनवरी 2023 के लिए महंगाई भत्ते (DA) का ऐलान अमूमन होली से पहले होता है। अगर महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगा मौजूदा 38 फीसदी से बढ़कर 42 प्रतिशत हो जाएगा। सितंबर 2022 में डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों के नए साल में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इतजार है।

महंगाई भत्ता 90,720 रुपये हो जाएगा

गौरतलब है कि केंद्रीय कर्मचार‍ियों को फ‍िलहाल 38 फीसदी के ह‍िसाब से डीए का भुगतान हो रहा है। यद‍ि इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो यह बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा। इसके बाद 18,000 रुपये की बेसिक सैलरी वालों का सालाना महंगाई भत्ता बढ़कर 90,720 रुपये हो जाएगा। मौजूदा महंगाई भत्ते से अंतर की बात करें तो सैलरी में हर महीने 720 रुपये और सालाना 8640 रुपये की बढ़ोतरी होगी।

एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारी और पेंशनर्स को होगा फायदा

 गौरतलब है कि केंद्र सरकार की ओर से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से देश के करीब 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनधारकों को फायदा होगा। सरकार ने साल की शुरुआत में डीए 3 फीसदी बढ़ाया था जिसके बाद महंगाई भत्ता 38 फीसदी हो गया था। फिर 3 फीसदी डीए बढ़ने से महंगाई भत्ता बढ़कर 41 फीसदी हो जाएगा।

साल में दो बार महंगाई भत्ते में होता है संशोधन

दरअसल केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को साल में दो बार संशोधित किया जाता है। पहला जनवरी से जून तक दिया जाता है, जबकि दूसरा जुलाई से दिसंबर तक आता है।आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तय करने में एआईसीपीआई (AICPI) इंडेक्‍स का अहम रोल रहता है।