News hindi tv

DA DR Hike: कर्मचारियों के DA और DR में छप्परफाड़ इजाफा, देखिए महंगाई भत्ते का पूरा कैलुकुलेशन

DA Hike news: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए साल की शुरुआत अच्छी होने जा रही है. साल के पहले महंगाई भत्ते (DA) का ऐलान होने जा रहा है.
 | 
DA DR Hike: कर्मचारियों के DA और DR में छप्परफाड़ इजाफा, देखिए महंगाई भत्ते का पूरा कैलुकुलेशन

News Hindi TV: दिल्ली, DA Hike latest news: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स की लॉटरी लग गई है. जनवरी 2023 के लिए उनके महंगाई भत्ते में बड़ा इजाफा हुआ है. अब आने वाले दिनों में उनके DA/DR में छप्परफाड़ इजाफा होने जा रहा है. महंगाई भत्ते का आंकड़ों का ऐलान हो चुका है. अब बस मंजूरी बाकी है. उम्मीद है कि फरवरी अंत या मार्च की शुरुआत में नए महंगाई भत्ते (Dearness allowance) पर मुहर लग जाए. कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% का उछाल देखने को मिलेगा. ये इजाफा जनवरी 2023 के लिए होगा. लेकिन, इसके भुगतान मार्च में होगा. वहीं, दो महीने का एरियर भी कर्मचारियों को मिलेगा.


DA Hike को लेकर आया अपडेट

केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के महंगाई भत्ते (Mehngai bhatta) में 4% का इजाफा हुआ है. 7th pay commission के तहत महंगाई के चार्ट को देखें तो जुलाई 2022 से लेकर अब तक इंडेक्स 2.6 अंक की तेजी आई है. इसमें कुल 4.40% की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. ऐसे में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 42% पर पहुंच गया है. वहीं, 6th pay commission में ये आंकड़ा 222% पर पहुंच गया है. नए AICPI इंडेक्स के मुताबिक, कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4% की बढ़ोतरी होगी. दिसंबर 2022 में इंडेक्स 0.2 अंक घटकर 132.3 अंक पर रहा है.


कैसे पता लगा कितना होगा DA Hike?

केंद्रीय कर्मचारियों और पेशनर्स को मिलने वाला महंगाई भत्ता (Mehngai Bhatta) कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर्स (All-India CPI-IW) के आधार पर तय किया जाता है. दिसंबर 2022 के लिए CPI-IW के नंबर के आधार पर महंगाई भत्ता 42.40% होगा. लेकिन, इसे दशमलव में नहीं बढ़ाया जाता तो महंगाई भत्ता 42% तय होगा. इस नंबर के लिए श्रम ब्यूरो 88 इंडस्ट्रियल सेंटर्स के 317 बाजारों से रिटेल महंगाई के प्राइस पर इंडेक्स तैयार करता है.