News hindi tv

RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बाद इस बैंक पर भी लगाया ताला, कहीं अपका भी तो नहीं इस बैंक में अकाउंट

RBI action on bank : आपको बता दें कि आरबीआई ने कुछ दिनों पहले Paytm पर शिकंजा कस्ते हुए Payment bank को बंद करने का एलान किया था। और हाल ही में आरबीआई ने इस बैंक पर बड़ा एक्शन लेकर ताला लगा दिया हैं। आखिर कौन - सा हैं ये बैंक और इसका ग्राहकों पर क्या असर पड़ेगा। जाने लें कहीं आपका तो नहीं इस बैंक में अकाउंट...
 | 
RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बाद इस बैंक पर भी लगाया ताला, कहीं अपका भी तो नहीं इस बैंक में अकाउंट

NEWS HINDI TV, DELHI: बैंकिंग सिस्टम को RBI (reserve bank of india) इन दिनों काफी सख्ती बरत रहा है और बैंक की तरफ से की कोई भी गलती पर तगड़ा एक्शन ले रहा है | आये दिन RBI किसी बैंक पर जुर्माना लगा रहा है या कोई सर्विस बंद कर रहा हैं। पेटीएम पेमेंट्स बैंक (paytmm payment bank) के बाद अब एक और बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (reserve bank of india) की सख्‍ती का शिकार हुआ है. लंबे वक्त से आर्थिक संकट से जूझ सुमेरपुर मर्केंटाइल अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक का बैंकिंग लाइसेंस कैंसिल कर दिया है. 


इस लिए लगाया ताला:

राजस्‍थान के पाली में स्थित इस बैंक पर RBI (reserve bank of india) ने एक्शन लेते हुए ये बताया है की इस बैंक को बंद करने का फैसला क्यों लिया | आरबीआई के मुताबिक इस बैंक के पास कमाई और पूंजी के पर्याप्त साधन मौजूद नहीं थे जिससे अगर जाकर बैंक ग्राहकों और बैंक की जरूरतों को पूरा न कर पाता,  ऐसे में ग्राहकों के हित को ध्यान में रखते हुए बैंक के लाइसेंस को रद्द करने का फैसला किया है.

ग्राहकों पर पड़ेगा ये असर:

सुमेरपुर मर्केंटाइल अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस कैंसिल होने के बाद सबसे बड़ा सवाल यह है कि अब इस बैंक में जमा ग्राहकों के पैसों का क्या होगा. लिक्विडेशन पर प्रत्येक जमाकर्ता को जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम (DICGC) के प्रावधानों के तहत 5 लाख रुपये तक की जमा राशि पर बीमा का लाभ मिलेगा. यानी पांच लाख तक जमा उन्‍हें मिल जाएगा. इससे ज्‍यादा पैसा है तो वो नहीं मिलेगा. रिजर्व बैंक (reserve bank of india news) ने साफ कर दिया है कि 99.13 फीसदी बैंक के जमाकर्ताओं को DICGC की जमा राशि का लाभ मिलेगा.