News hindi tv

RBI ने बताया ये 3 बैंक है सबसे सुरक्षित, कभी नहीं डूबेगा ग्राहकों का पैसा

RBI News: लगभग सभी लोग अपनी बचत का पैसा बैंकों में जमा करते है उनका मानना है कि बैंक में उनका पैसा सेफ है। तो अगर आप भी अपना पैसा बैंक में जमा करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए खास होने वाली है। आज हम आपको ऐसे तीन बैंकों के बारे में बताने वाले हैं जिनमें आपका पैसा सुरक्षित है। आरबीआई ने बताया कि ये तीन बैंक आपका पैसा कभी नहीं डूबने देगें। चलिए नीचे खबर में जानते हैं इन बैंको के बारे में.

 | 
RBI ने बताया ये 3 बैंक है सबसे सुरक्षित, कभी नहीं डूबेगा ग्राहकों का पैसा

News Hindi TV, Delhi : बहुत से लोग अपनी मेहनत की कमाई बैंकों( safe bank ) में जमा करते हैं ताकि उनका पैसा बैंक में सुरक्षित रहेगा और यह पैसा समय पर काम आएगा। लेकिन कभी-कभी होता ऐसा है कि बैंक ही डूब जाता है। ऐसे में जमाकर्ता की मुश्किलें बढ़ जाती हैं। इसलिए कहा जाता है कि लोगों को अपना पैसा जमा करने से पहले देखना चाहिए कि आप जिस बैंक में पैसा जमा करने जा रहे हैं वो सुरक्षित है या नहीं। अगर आप किसी ऐसे बैंक में अपनी कमाई जमा कर देते हैं जो सेफ नहीं हैं तो आपके पैसे को भी खतरा हो जाता है। 


इसलिए सलाह दी जाती है कि अपनी राशि किसी को सौंपने से पहले देखें कि सामने वाला बैंक सुरक्षित( Safe Banks in India  ) है या नहीं। रिजर्व बैंक ने इसी साल की शुरूआत में डोमेस्टिक सिस्‍टमिकली इम्‍पॉर्टेंट बैंक ( D-SIBs ) 2022 के नाम से एक सूची जारी की थी। इसमें देश के सबसे सुरक्षित बैंकों के नाम शामिल किए गए हैं।

बैेंक डूबने से पूरी इकॉनमी पर पड़ता है असर-

भारतीय रिजर्व बैंक ( Reserve Bank of India ) की तरफ से इसी साल दो जनवरी को एक सूची जारी की गई थी। उस दिन आरबीआई( RBI ) ने लिस्ट जारी कर बताया था कि कौन से बैंक में आपका पैसा सेफ है और कौन से बैंक में आपके पैसा सुरक्षित नहीं है। आप जानते ही हैं कि अगर किसी देश एक भी बड़ा बैंक डूबता है तो उसका नुकसान पूरी इकॉनमी ( Indian Economy ) पर पड़ता है। ग्राहकों को तो जो भुगतना होता है वह अलग।


ये तीन बैंक है सबसे सुरक्षित-


भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी सबसे सुरक्षित बैंकों की सूची( list of secured banks ) में एक सरकारी और 2 प्राइवेट बैंकों के नाम शामिल हैं। इसमें सरकारी क्षेत्र का स्टेट बैंक ऑफ इंडिया( SBI ) का नाम है। इसके अलावा प्राइवेट सेक्टर के दो बैंक इस सूची में शामिल हैं। इनमें HDFC Bank और ICICI Bank का नाम शामिल है। मतलब कि यदि आपका खाता एसबीआई नहीं बल्कि एचडीएफसी बैंक या आईसीआईसीआई बैंक में है, तो भी आपको कोई दिक्कत नहीं होगी।


कौन से बैेंक आ सकते हैं सुरक्षित बैंकों की सूची में-

इस सूची में वही बैंक आते हैं, जिसके पास सामान्य पूंजी संरक्षण बफर usual capital conservation buffer के अलावा अतिरिक्त कॉमन इक्विटी टियर 1 ( additional Common Equity Tier 1 ( CET1 ) बनाए रखने की आवश्यकता होती है। आरबीआई के मुताबिक एसबीआई को अपनी जोखिम-भारित संपत्ति risk-weighted assets के प्रतिशत के रूप में अतिरिक्त 0.6 प्रतिशत सीईटी1 बनाए रखना होगा। इसी तरह, आईसीआईसीआई बैंक( ICICI Bank ) और एचडीएफसी बैंक को अतिरिक्त 0.2 प्रतिशत बनाए रखने की जरूरत है।

ऐसे बैकों पर आरबीआई की रहती है कड़ी नजर-


रिजर्व बैंक( Reserve Bank of India ) की इस लिस्ट में जो बैंक आते हैं, उन पर आरबीआई की कड़ी नजर रहती है। रिजर्व बैंक इन बैंकों के दैनिक कामकाज पर तो नजर रखता ही है, किसी बड़े लोन या अकाउंट पर भी कड़ी निगहबानी होती है। यही नहीं, यदि किसी बड़े प्रोजेक्ट पर बैंक लेंडिंग की बातचीत करती है तो उसका भी मूल्यांकन किया जाता है। यह देखा जाता है कि इसका बैंक के पूरे कारोबार पर कोई निगेटिव असर तो नहीं पड़ेगा।

RBI 2015 से जारी करता आ रहा है यह लिस्ट-


रिजर्व बैंक साल 2015 से ऐसे बैंकों की लिस्ट जारी करता आ रहा है। रिजर्व बैंक का मानना है कि ऐसे बैंक देश की अर्थव्यवस्था के लिए जरूरी हैं। आरबीआई की ओर से इन बैंकों को रेटिंग( Bank rating ) भी दी जाती है। इस रेटिंग के बाद ही इन जरूरी बैंकों की लिस्ट तैयार की जाती है। हालांकि अभी तक इस लिस्ट में 3 बैंकों के नाम ही शामिल हो पाए हैं।