News hindi tv

RBI ने उठाया बड़ा कदम, अब 500 रुपए के नोट से हटाई जाएगी महात्मा गांधी की तस्वीर

Reserve Bank of India : दरअसल, हाल ही में 500 रूपए के नोट (500 rupee notes) को लेकर बड़ी खबर सामने आई हैं। आपको बता दें कि भारतीय करेंसी नोट छापने का अधिकार भारत सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पास है। और आरबीआई ने 500 रूपए के नोट को लेकर जरूरी अपडेट दिया हैं। इस अपडेट में बताया गया है कि 500 रुपये के नोट  (500 rupee notes) से महात्मा गांधी की फोटो हटाई जाएगी। जानिए पूरी अपडेट....
 | 
RBI ने उठाया बड़ा कदम, अब 500 रुपए के नोट से हटाई जाएगी महात्मा गांधी की तस्वीर

NEWS HINDI TV, DELHI: भारतीय करेंसी नोटों पर केंद्रीय बैंक (RBI) अकेले फैसला नहीं ले सकता. इसके लिए सरकार से अनुमति लेनी होगी. सरकार इस फैसले को लेने के लिए आरबीआई से भी पूरी सलाह लेती है और उसके बाद ही अंतिम फैसला लिया जाता है। यह फैसला आरबीआई (RBI) या भारत सरकार कई नियमों को ध्यान में रखकर ही ले सकती है। इसी तरह अगर किसी नोट को बंद करना हो या नोट में कोई बदलाव करना हो तो अंतिम फैसला सरकार ही लेती हैं।


और आपको बता दें कि नोट से फोटो हटाने का एक मैसेज सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। मैसेज में कहा जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) पहली बार करंसी पर रवींद्रनाथ टैगोर और डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की फोटो लगाने की तैयारी में है अब तक भारतीय करंसी (Indian Currency) पर महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की फोटो दिखाई गई है, लेकिन जल्द ही नोटों पर देश अन्य महापुरुषों की फोटो भी नजर आ सकती है। मैसेज में दावा किया गया है कि नोट में यह बदलाव लाने के लिए वित्त मंत्रालय और आरबीआई (Reserve Bank of India) जल्द ही बड़ा कदम उठा सकते हैं। इसे 2 सेट तैयार किए गए हैं, जिसे आईआईटी दिल्ली एमेरिटस प्रोफेसर दिलीप टी शाहनी को भेजा है। प्रोफेसर साहनी को इनमें से एक सेट चुनने की जिम्मेदारी दी है।

अब RBI ने एक प्रेस नोट जारी करके इन तमाम अफवाहों पर फुल स्टॉप लगा दिया। केद्रीय बैंक का कहना है, ऐसा करने के लिए हमने कोई प्रस्ताव नहीं तैयार किया है और न ही फोटो से महात्मा गांधी की तस्वीर हटाई जा रही है।

RBI ने स्टार वाले निशान के नोट को लेकर भी दिया बड़ा अपडेट:

दूसरी ओर 500 रुपये के नोट (five hundred note) को लेकर भी सोशल मीडिया पर ऐसी अफवाह फैली कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) को भी सामने आना पड़ा। रिजर्व बैंक ने 'स्टार' निशान (*) वाले नोट की वैधता को लेकर सोशल मीडिया पर जताई जा रही तमाम आशंकाओं को खारिज किया है।  इस मामले में RBI ने कहा है कि आपके पास अगर ऐसा कोई बैंक नोट आया है, जिसमें सीरीज के बीच स्टार का निशान लगा है, तो ये नोट भी किसी भी दूसरे नोट की तरह वैध है। रिजर्व बैंक ने जारी बयान में कहा कि गलत छपाई वाले नोट की जगह जारी किए जाने वाले नोट पर अंकित संख्या वाले पैनल में स्टार निशान जोड़ा गया है। 

इस स्टार निशान को देख कर कुछ लोगों ने इसे दूसरे 500 रुपये के नोट (500 rupee notes) से तुलना करते हुए नकली या अवैध बता दिया, जिसके बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने संज्ञान लेते हुए जानकारी दी है।  रिजर्व बैंक ने कहा कि सीरियल नंबर वाले नोटों की गड्डी में गलत ढंग से छपे नोट के बदले स्टार निशान वाले नोट जारी किए जाते हैं। स्टार का यह निशान नोट के नंबर और उसके पहले दर्ज होने वाले अक्षरों के बीच लगाया जाता है।


नोट पर स्टार निशान का क्या है मतलब:

केंद्रीय बैंक (RBI) ने यह स्पष्ट किया कि स्टार निशान वाला बैंक नोट किसी भी दूसरे वैध नोट की ही तरह है। उसका स्टार निशान बस यह दिखाता है कि उसे बदले गए या दोबारा प्रिंट किए गए नोट की जगह जारी किया है। बता दें कि स्टार नोट का प्रचलन नोट की प्रिंटिंग को आसान बनाने, लागत कम करने के लिए साल 2006 में शुरू किया था। इससे पहले RBI गलत प्रिंट होने वाले नोट को उसी नंबर के सही नोट से बदलता था।