News hindi tv

RBI ने Paytm के खिलाफ उठाया सख्त कदम, अब ग्राहकों का क्या होगा, जानिए 10 सवालों के जवाब

RBI : हाल ही में मिले अपडेट के अुनसार आपको बता दें कि आरबीआई ने Paytm के खिलाफ सख्त कदम उठाया है। तो ऐसे में अब लोगों को चिंता हो रही है कि उनके अकाउंट का क्या होगा। अगर आप भी पेटीएम पेमेंट बैंक के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके लिए जानना जरुरी है। चलिए नीचे खबर में जानते है ग्राहकों के दस सवालों के जवाब.

 | 
RBI ने Paytm के खिलाफ उठाया सख्त कदम, अब ग्राहकों का क्या होगा, जानिए 10 सवालों के जवाब

NEWS HINDI TV, DELHI: पेटीएम पेमेंट बैंक( Paytm Payment Bank ) के ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है। अगर आप भी इस बैंक के ग्राहक हैं तो 1 मार्च से आपको परेशानी हो सकती है। रिजर्व बैंक( reserve Bank of India ) की तरफ से पेटीएम के खिलाफ सख्त कदम उठाया गया है। RBI की इस गाइडलाइन( RBI Guidelines ) के बाद में ग्राहकों को काफी चिंता सता रही है। सभी सोच रहे हैं कि अब उनके पेटीएम अकाउंट( Paytm Acount ) का क्या होगा?

अगर आपका अकाउंट पेटीएम पेमेंट बैंक में है तो यह आपके लिए सही में चिंता की बात है। वहीं, अगर आपका अकाउंट कई अन्य बैंकों में तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। 

क्या आपका पेटीएम बंद हो जाएगा?

ग्राहकों का पेटीएम यूपीआई( Paytm UPI ) पहले की तरह ही काम करता रहेगा। सिर्फ पेटीएम पेमेंट बैंक वाले ग्राहकों पर इस एक्शन का असर होगा।

क्या पेटीएम वॉलेट( Paytm Wallet ) से पैसा ट्रांसफर कर सकेंगे?

अगर आपके वॉलेट में पैसा है तो आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 


पुराने ग्राहकों का क्या होगा?

पेटीएम पेमेंट बैंक के पुराने ग्राहक सिर्फ अपने वॉलेट में पड़े हुए पैसे और अकाउंट में रखे फंड का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अलग से नया फंड ट्रांसफर( Fund Transfer ) नहीं कर सकते हैं। 

फास्टैग का क्या कर सकेंगे इस्तेमाल?

पेटीएम पेमेंट बैंक के ग्राहक 29 फरवरी के बाद फास्टैग और नेशनल मोबिलिटी कार्ड्स में पैसा नहीं डाल पाएंगे। आप फास्टैग रिचार्ज भी नहीं कर पाएंगे।


आप टॉप-अप कर पाएंगे क्या?

ग्राहक ना ही कोई टॉप-अप कर पाएंगे, गिफ्ट कार्ड भी सेंड नहीं कर पाएंगे और ना ही पेटीएम वॉलेट रिचार्ज कर पाएंगे।

क्या नए ग्राहक जुड़ सकेंगे?

पेटीएम पेमेंट बैंक( Paytm Payment Bank ) 29 फरवरी के बाद नए ग्राहक नहीं जोड़ सकेंगा। कोई भी नया ग्राहक अब से पेटीएम पेमेंट बैंक के साथ नहीं जुड़ सकेगा। 

क्या आप अपना पैसा निकाल सकते हैं?

हां बैंक के पुराने ग्राहक अपना पैसा निकाल सकेंगे। आरबीआई ने यह भी कहा है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के जो मौजूदा ग्राहक हैं वह अपने अभी के अमाउंट का पूरा इस्तेमाल कर सकते हैं। 

किस-किस अकाउंट से निकाल सकते हैं पैसा?

आपका पैसा सेविंग्स अकाउंट, करंट अकाउंट, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट, फास्टैग, नेशनल या फि कॉमन मोबिलिटी कार्ड में हो, उसका इस्तेमाल किया जा सकता है। आपके खाते में अभी जितना पैसा है उसे आप आगे अपनी इच्छानुसार किसी भी तारीख तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

UPI पेमेंट कर सकेंगे?

पेटीएम के जरिए यूपीआई ट्रांसफर आप कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपका खाता किसी दूसरे अकाउंट में होना चाहिए।