News hindi tv

1 लाख सरकारी कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर, DA में हुई 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी

इस समय देश में लोकसभा चुनाव होने वाले और ऐसे में कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा मिला है, जहां पर कर्मचारियों को होली से पहले महंगाई भत्ता देने का भी ऐलान कर दिया गया है और इस महंगाई भत्ते में 5 फ़ीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है। आइये जानते हैं इसके बारे में
 | 
1 लाख सरकारी कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर

News Hindi TV, New Delhi लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) से पहले  त्रिपुरा के सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है. सरकार ने कर्मचारियों को होली से पहले बड़ी खुशखबरी देते हुए महंगाई भत्ते  (DA) में 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है. त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा (Chief Minister Manik Saha) ने मंगलवार को ऐलान करते हुए कहा कि राज्य सरकार के कर्मचारियों को 5 फीसदी अतिरिक्त महंगाई भत्ता दिया जाएगा. 

 

 

त्रिपुरा सरकार का तोहफा, महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी 
त्रिपुरा सरकार ने सरकारी कर्मचारियों (government employees) के लिए 5 प्रतिशत अतिरिक्त डीए (da hike news) की घोषणा की है. मुख्यमंत्री माणिक साहा ने राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 5 प्रतिशत अतिरिक्त महंगाई भत्ता (da hike latest update) देने का ऐलान किया. विधानसभा में इसका ऐलान करते हुए उन्होंने कहा कि इस फैसले से राज्य के 1,06,932 कर्मचारियों और 82,000 पेंशनभोगियों को लाभ होगा. 

1 जनवरी से बढ़ोतरी  का ऐलान

मुख्यमंत्री ने कहा कि महंगाई भत्ते में यह बढ़ोतरी एक जनवरी से लागू होगी. इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता बढ़कर 25 प्रतिशत हो गया है. इसका लाभ 1 लाख कर्मचारियों को मिलेगा.  

 


सरकारी खजाने पर 500 करोड़ का बोझ

सरकार के इस फैसले और महंगाई भत्ते में 5 फीसदी बढ़ोतरी से सरकार खजाने पर 500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा.  लोकसभा चुनाव से पहले ये घोषणा सरकार को बड़ा फायदा दे सकती है. हालांकि केंद्रीय कर्मचारियों को अभी इस तोहफे का इंतजार है. 

 

 

केंद्रीय कर्मचारियों को इंतजार 

केंद्रीय कर्मचारियों (government employees) को भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इतंजार है. उम्मीद की जा रही है कि इसी महीने होली (holi 2024) के पहले केंद्र सरकार कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है. माना जा रहा है कि केंद्र सरकार महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. हाल ही में जारी मिनिस्‍ट्री ऑफ लेबर की शाखा लेबर ब्‍यूरो की ओर से प्रकाशित इंडस्ट्रियल वर्कर्स के मुताबिक कंज्‍यूमर प्राइस इंडेक्‍स (CPI-IW) के अनुसार केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाकर 50 फीसदी तक कर सकती है.