News hindi tv

Rules Change From 1 May 2024 : 1 मई से इन नियमों में होगा बदलाव, जानिए इसका आम आदमी पर क्या होगा असर

Rules Change From 1 May 2024 : कुछ ही दिनों में अप्रैल का महीना खत्म होने को हैं। और मई का महीना शुरू होने को हैं। और इस महीने की शुरूआत से ही कुछ नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा हैं। आपको बता दें कि प्राइवेट बैंक, क्रेडिट कार्ड से लेकर गैस सिलेंडर की कीमतों तक कई नियमों में बदलाव किए जाएंगे। जानिए आपकी जेब पर पड़ेगा क्या असर....
 | 
Rules Change From 1 May 2024 : 1 मई से इन नियमों में होगा बदलाव, जानिए इसका आम आदमी पर क्या होगा असर

NEWS HINDI TV, DELHI : Changes from 1 may 2024 : 1 मई से नया महीना शुरू होने जा रहा है. 5 दिन बाद देश में कई बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। प्राइवेट बैंकों से लेकर क्रेडिट कार्ड तक कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। इसके साथ ही गैस सिलेंडर की कीमतों (gas cylinder prices) में भी बदलाव होगा. मई आने से पहले आपको यह भी पता होना चाहिए कि आपको किन कामों के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

आइए देखिए 1 मई 2024 से किन 6 नियमों में बदलाव होने जा रहा है:-

1. डॉक्यूमेंट्स में मां का नाम होगा अनिवार्य:

महाराष्ट्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. महाराष्ट्र कैबिनेट के मुताबिक, अब कई जरूरी डॉक्यूमेंट में मां का नाम अनिवार्य होगा.  यह फैसला 1 मई, 2024 से लागू होगा. इन डॉक्यूमेंट्स में जन्म प्रमाण पत्र (Birth certificates), स्कूल दस्तावेज (School documents), प्रॉपर्टी दस्तावेज (property documents), आधार कार्ड और पैन कार्ड जैसे सभी सरकारी दस्तावेजों पर मां का नाम अनिवार्य होगा.

2. IDFC First Bank:

IDFC First Bank भी 1 मई से बदलाव करने जा रहा है. 1 तारीख से अगर आप IDFC के क्रेडिट कार्ड से यूटिलिटी बिल भरते तो आपको ज्यादा रुपये खर्च करने होंगे. बैंक ने इसकी कॉस्ट बढ़ाने का फैसला लिया है. इसमें इलेक्ट्रिसिटी, गैस, इंटरनेट, केबल सर्विस और पानी का बिल समेत कई नाम शामिल हैं. यह नियम फर्स्ट प्राइवेट क्रेडिट कार्ड, एलआईसी क्लासिक क्रेडिट कार्ड, एलआईसी सलेक्ट क्रेडिट कार्ड जैसे कार्ड पर लागू नहीं होगा. 

3. ICICI Bank करने जा रहा ये बदलाव:

ICICI Bank ने डेबिट कार्ड की एनुअल फीस में बदलाव करने का फैसला लिया है. नए चार्जेस 1 मई से लागू हो जाएंगे. 1 तारीख से शहरी क्षेत्र के ग्राहकों को 200 रुपये ग्रामीण क्षेत्र के ग्राहकों को 99 रुपये सालाना फीस देनी होगी. 

4. Yes Bank भी कर रहा ये बदलाव:

प्राइवेट सेक्टर के यस बैंक भी 1 मई से सेविंग्स अकाउंट की कई सर्विसेज में बदलाव करने जा रहा है. बैंक अपनी मिनिमम एवरेज बैलेंस (Minimum Average Balance) को रिवाइज कर रहा है. इसके साथ ही अकाउंट प्रो मैक्स में मिनिमम एवरेज बैलेंस 50 हजार रुपये होगा.

5. बदलेगा भस्म आरती बुकिंग का तरीका:

विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग बाबा महाकाल मंदिर में भस्म आरती की बुकिंग में भी 1 मई से बदलाव होने जा रहा है. अभी मंदिर में 15 दिन पहले जो बुकिंग भस्म आरती के लिए होती है उसको अब मंदिर समिति 1 मई से 3 महीने करने का फैसला लिया है. इससे दर्शनार्थी अपनी बुकिंग पहले से करवा पाएंगे. साथ ही 1 ही मोबाइल नंबर और 1 ही आधार कार्ड से 3 महीनों में 1 बुकिंग कर सकेंगे.

6. एलपीजी गैस सिलेंडर प्राइस:

हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों (gas cylinder ki kimat) को रिवाइज किया जाता है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती है. इसी के साथ ही सीएनजी और पीएनजी की कीमतें भी तय होती हैं. माना जा रहा है कि मई में गैस-सिलेंडर के दाम (gas cylinder prices) में कटौती हो सकती है.